ग्रेटर नोएडा वेस्ट  : प्राधिकरण ने सुपरटेक ईकोविलेज-वन पर 4 लाख का जुर्माना लगाया, इस वजह से हुई कार्रवाई

Tricity Today | प्राधिकरण ने सुपरटेक ईकोविलेज-वन पर 4 लाख का जुर्माना लगाया



Greater Noida West : ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण (Greater Noida Authority) ने बड़ी कार्रवाई करते हुए वेस्ट में स्थित सुपरटेक इको विलेज 1 पर 4 लाख रुपए का जुर्माना लगाया है। इससे पहले भी इस सोसाइटी पर अथॉरिटी जुर्माना लगा चुकी है। इको विलेज वन में साफ-सफाई का कोई प्रबंध नहीं है। पूरी सोसाइटी में कूड़ा-कचरा जमा है। पिछली बार कार्रवाई करने के बावजूद बिल्डर ने सफाई, स्वच्छता पर कोई ध्यान नहीं दिया।

दरअसल ग्रेटर नोएडा में ठोस अपशिष्ट कूड़ा प्रबंधन नियम 2016 लागू है। इसके तहत सोसाइटी, शिक्षा संस्थान खुद कूड़े का निस्तारण करते हैं। प्राधिकरण रीसायकल ना हो पाने वाले वेस्ट को ही निस्तारित करता है। इसके लिए कुछ शुल्क देना होता है। बीते दिनों सीईओ नरेंद्र भूषण ने जन स्वास्थ्य विभाग को आदेश देते हुए शहर में साफ-सफाई का मुआयना करते रहने को कहा था। 

इससे पहले बीते अगस्त में टीम इस सोसाइटी में जांच के लिए गई थी। तब कूड़े का निस्तारण नहीं होने पर 2.01 लाख का जुर्माना लगाया गया था। साथ ही टीम ने शीघ्र कूड़ा निस्तारण की व्यवस्था दुरुस्त करने के लिए कहा था। मगर बिल्डर नहीं माना। 31 अक्टूबर को टीम ने फिर सोसाइटी का दौरा किया। हालात पहले जैसे ही मिले। साफ-सफाई का कोई प्रबंध नहीं मिला।

 कूड़ा-कचरा इधर-उधर फेंका हुआ था। इस पर टीम ने 4.03 का जुर्माना लगाया है। टीम ने कहा है कि रकम अगले 3 दिन में जमा कर दिया जाए। अगर बिल्डर इसमें असफल सफल रहेगा, तो उसके खिलाफ और कार्रवाई की जाएगी। प्राधिकरण की तरफ से जन स्वास्थ्य विभाग के प्रभारी सलील यादव ने आदेश दिए थे। सोसाइटी में पहुंची टीम में डॉक्टर उमेश चंद्र, इंस्पेक्टर संजीव बिधूड़ी सुपरवाइजर मुदित त्यागी, इंद्र नागर और फीडबैक फाउंडेशन के संजय शुक्ला आदि शामिल थे।

अन्य खबरें