ग्रेटर नोएडा वेस्ट से बड़ी खबर : गैलेक्सी नॉर्थ एवेन्यू-2 की पूरी एओए ने दिया इस्तीफा, समस्याओं की लिस्ट में सांसद-विधायक का नाम भी शामिल

Google Image | गैलेक्सी नॉर्थ एवेन्यू-2



Greater Noida West : गैलेक्सी नॉर्थ एवेन्यू-2 की अपार्टमेंट ओनर एसोसिएशन के सभी सदस्यों ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। एओए पदाधिकारियों ने ये कदम गैलेक्सी बिल्डर की मनमानी, हठधर्मिता व जिला प्रशासन और ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की उदासीनता से परेशान होकर उठाया है। उनका कहना है कि जब बिल्डर उनकी सुनने को ही तैयार नहीं है और सोसायटी ने हजारों निवासियों की जान-माल की सुरक्षा को ताक पर रखे हुए है, ऐसे में वे सिर्फ पद पर बने रहने के लिए एओए को नहीं चला सकते, इसलिए इस्तीफा दे रहे हैं।

बिल्डर की मनमानी के कारण लिया फैसला
एओए अध्यक्ष राजन राय ने बताया कि बिल्डर ने सोसायटी में पजेशन आरंभ होने के पांच साल बाद नवंबर 2021 में एओए का चुनाव करवाया, लेकिन पहले तो इसके रजिस्ट्रेशन में ही रोड़े अटकाए जाते रहे और 7 महीने बाद एओए का पंजीकरण हो पाया। इस दौरान बिल्डर सोसायटी के हजारों निवासियों से अथॉरिटी को दिए अपने डीओडी में उल्लेखित डेढ़ रुपए प्रति वर्गफुट के रखरखाव चार्ज के बजाय दो रुपये (GST अतिरिक्त) पिछले 6 साल से वसूल रहा है।

400 से ज्यादा फ्लैटों में सीपेज की समस्या
इस दौरान सोसायटी जर्जर होती जा रही है। चारों तरफ सीपेज है, जो बाहर से देखने में ही नजर आ रहा है। प्लास्टर गिर रहा है, स्ट्रक्चर कमजोर हो रहा है और सरियों में जंग लग रहा है। 400 से ज्यादा फ्लैटों में सीपेज की समस्या है, शाफ्ट्स खुली हुई हैं, सोसायटी निवासियों की जान के लिए ये हालात किसी भी समय बड़ा खतरा बन सकते हैं, लेकिन न तो अथॉरिटी और न ही बिल्डर स्ट्रक्चरल ऑडिट के लिए कोई बात सुनने को तैयार हैं।

6 साल के बाद भी सोसाइटी का बुरा हाल
कूड़े का कलेक्शन और निस्तारण भी प्रॉपर नही है। सोसाइटी के बेसमेंट में कूड़े की बदबू फैली हुई है। करीब 6 साल के बाद भी बिजली के लिए वसूल किए गए पैसे के हिसाब से डीजी सेट और पावर ट्रांसफार्मर पूरे नहीं मिले। अधिक दामों पर बिजली बेच कर अतिरिक्त पैसे अपनी जेब में डाल रहा है। अब तो हालत ये है कि बिल्डर सोसाइटी के एओए और निवासियों से मिलने को भी तैयार नहीं है। लीगल एक्शन की बात कर निवासियों को डराया जा रहा है।

डीएम, सांसद, विधायक और शासन तक को लिखी चिट्टी
एओए ने 8 मई 2022 को चिट्ठी लिख बिल्डर, ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी, डीएम, सांसद, विधायक और उत्तर प्रदेश शासन से गुहार लगाई, लेकिन 6 महीने बीतने के बाद भी किसी ने गैलेक्सी नॉर्थ एवेन्यू-2 के 5000 से ज्यादा निवासियों की सुध नहीं ली। अथॉरिटी ने बिल्डर के साथ 13 और 20 सितंबर को ज्वाइंट मीटिंग कराई। इसमें बिल्डर को 30 सितंबर तक सोसायटी के पेंडिंग कामों को पूरा करने और मेंटेनेस विवाद को सुलझाने के लिए एग्रीमेंट करने और 31 दिसंबर 2022 तक सोसायटी हैंडओवर करने के लिए निर्देशित किया, लेकिन इसके 40 से अधिक दिन बीत जाने के बाद भी न तो कोई एग्रीमेंट हुआ और न ही कोई काम हुआ है।

ऐसी एओए का क्या करेंगे?
एओए अथॉरिटी के जनता दरबार तक में हाजिरी लगा आई। फिर भी कुछ नहीं हुआ। बिल्डर काम करने को राजी ही नहीं है। प्राधिकरण और प्रशासन भी इसे लेकर उदासीन बना हुआ है तो एओए के बने रहने का कोई औचित्य नहीं है। विवश होकर एओए के सभी 9 सदस्यों ने 1 नवंबर को बिल्डर को अपना सामूहिक इस्तीफा सौंप दिया और एओए को भंग करने को कह दिया। इस्तीफा देने वालों में एओए अध्यक्ष राजन राय, उपाध्यक्ष प्रवीण कुमार, सचिव राजीव, कोषाध्यक्ष सुजीत कुमार, मेंबर अलंकार श्रीवास्तव, बृजेश्वर तिवारी, दीप्ति शुक्ला, दिनेश शुक्ला और कोमल गुप्ता शामिल हैं।

अन्य खबरें