BIG BREAKING : ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने इन 13 बिल्डरों और स्कूल पर ठोका 1.25 करोड़ रुपए का जुर्माना, जानिए क्यों

Tricity Today | Greater Noida Authority



Greater Noida West :  ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने ग्रेटर नोएडा वेस्ट में स्थित ग्रीन बेल्ट पर अवैध कब्जा करने वाले 13 बिल्डर प्रोजेक्टों और एक स्कूल के खिलाफ ने बड़ी कार्रवाई की है। प्राधिकरण ने इन बिल्डरों पर करीब 1.27 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है। यह रकम प्राधिकरण के खाते में एक सप्ताह में जमा न करने पर आरसी (रिकवरी सर्टिफिकेट) जारी करने को कहा है। साथ ही प्राधिकरण ने अवैध कब्जा शीघ्र न हटाने पर कानूनी कार्रवाई की चेतावनी दी गई है।  

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने अधिकांश सोसाइटियों के आसपास रोड की तरफ ग्रीन बेल्ट छोड़ रखी है। इससे हरियाली भी बरकरार रहती है और सोसाइटी की सुंदरता भी बढ़ जाती है। बिल्डर इन ग्रीन बेल्ट का रखरखाव करने के बजाय अवैध रूप से कब्जा करने की कोशिश कर रहे हैं। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के सीईओ नरेंद्र भूषण के निर्देश पर उद्यान विभाग ने सभी ग्रीन बेल्ट का मुआयना किया, जिसमें पता चला कि 13 बिल्डरों और एक स्कूल ने ग्रीन बेल्ट की तरफ रास्ता खोलकर कब्जाने की कोशिश की है। सभी बिल्डर प्रोजेक्ट ग्रेटर नोएडा वेस्ट में स्थित हैं। 13 बिल्डरों ने ग्रेटर नोएडा वेस्ट में एनएच-24 की लिंक रोड के किनारे बनी ग्रीन बेल्ट को बिल्डरों ने कब्जाने की कोशिश की है और ब्लूम इंटरनेशनल स्कूल ने टेकजोन सेवन की ग्रीन बेल्ट में रास्ता खोलकर कब्जाने की कोशिश की है। 

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के सीईओ नरेंद्र भूषण ने इन बिल्डरों और स्कूल से सख्ती से निपटने के निर्देश दिए है। जिसके चलते उद्यान विभाग ने इन सभी पर जुर्माना लगा दिया है। इन सभी पर  करीब 1.27 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया है। जुर्माने की रकम एक सप्ताह में न जमा करने पर आरसी (रिकवरी सर्टिफिकेट) जारी करने की चेतावनी दी गई है। साथ ही ग्रीन बेल्ट से अवैध कब्जा शीघ्र न हटाने पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के सीईओ नरेंद्र भूषण ने साफ कहा है कि ग्रीन बेल्ट कब्जाने वालों को किसी भी कीमत पर बख्शा नहीं जाएगा।  

इन लोगों पर लगाए जुर्माने 

बिल्डर का नाम                  जुर्माने की (रकम रुपये में) 

1-सैम इंडिया ओलंपिया                      4.01 लाख
2-ड्रीम विले आर्केड                           1.33 लाख
3-गैलेक्सी प्लाजा                               1.33 लाख
4-साया                                            3.17 लाख
5-आरजा स्क्वायर फर्स्ट                       1.74 लाख
6-आरजा स्क्वायर फर्स्ट                       3.17 लाख
7-आरजा स्क्वायर सेकेंड                      1.90 लाख
8-ईएम बार्क                                     1.90 लाख
8-गौड़ सिटी                                      23.41 लाख
10-एनएक्स वन                                  33.45 लाख
11-निओ टाउन                                  17.06 लाख
12-निराला एस्टेट                                10.03 लाख
13-निराला एस्टेट                                17.39 लाख
14-ब्लूम इंटरनेशनल स्कूल                   7.35 लाख

अन्य खबरें