ग्रेटर नोएडा वेस्ट : पानी की किल्लत से जूझ रही ला रेजीडेंशिया सोसायटी, 25वीं मंजिल तक बाल्टियां भरकर ले जा रहे निवासी

Tricity Today | Symbolic



Greater Noida West : ग्रेटर नोएडा वेस्ट की ला रेजीडेंशिया सोसायटी में पानी की भारी किल्लत देखने को मिल रही है। सोसायटी के दो हजार से अधिक परिवार पीने के पानी के लिए निजी टैंकरों पर निर्भर हैं क्योंकि परिसर में पेयजल की आपूर्ति पूरी तरह से ठप पड़ी है।स्थानीय निवासियों के अनुसार, पिछले कई दिनों से उन्हें फ्लैट्स नल से एक बूंद पानी नहीं मिल रहा है। लोग अपनी दैनिक जरूरतों को पूरा करने के लिए ग्राउंड फ्लोर पर खड़े टैंकरों से बाल्टियां भरकर अपने घरों तक ले जाने को मजबूर हैं।

एक निवासी राजेश शर्मा ने बताया कि यह स्थिति अब असहनीय हो गई है। लोग रोज सुबह लाइन में लगकर पानी भरने के लिए घंटों इंतजार करते हैं। इससे हमारे दैनिक कामकाज प्रभावित हो रहे हैं। यह समस्या केवल ला रेजीडेंशिया तक ही सीमित नहीं है। ग्रेटर नोएडा वेस्ट के कई अन्य हाउसिंग सोसायटियों में भी इसी तरह की समस्याएं देखने को मिल रही हैं। पिछले कुछ वर्षों में यह समस्या और भी गंभीर हो गई है। ग्रेटर नोएडा विकास प्राधिकरण के एक अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि इस क्षेत्र की बढ़ती आबादी के लिए पर्याप्त जलापूर्ति सुनिश्चित करने का प्रयास कर रहे हैं। कुछ नई परियोजनाओं पर काम चल रहा है जो जल्द ही इस समस्या का समाधान करेंगी।

पर्यावरणविदों को सता रही है चिंता 
परंतु, पर्यावरणविदों का मानना है कि समस्या की जड़ कहीं और है। पिछले एक दशक में इस क्षेत्र में भूजल स्तर में लगभग 30 फुट की गिरावट आई है। यह चिंता का विषय है और दीर्घकालिक समाधान की आवश्यकता है। स्थानीय सामाजिक कार्यकर्ता अनिता गुप्ता कहती हैं, "हमें तत्काल जल संरक्षण उपायों को अपनाने की जरूरत है। साथ ही, वर्षा जल संचयन जैसी तकनीकों को बड़े पैमाने पर लागू करना होगा।" जबकि अधिकारी समस्या के समाधान का आश्वासन दे रहे हैं, ला रेजीडेंशिया और आसपास के क्षेत्रों के निवासी राहत की प्रतीक्षा में हैं। उनकी आशा है कि जल्द ही उन्हें इस बुनियादी सुविधा की कमी से निजात मिलेगी।

अन्य खबरें