समस्याओं का शहर ग्रेटर नोएडा : दो सोसायटी में एक जैसे हादसे, फ्लैट्स की छत टूटकर गिरीं

Tricity Today | दो सोसायटी में एक जैसे हादसे



Greater Noida News : ग्रेटर नोएडा समस्याओं का शहर बना हुआ है। एक दशक बीतने के बावजूद हज़ारों लोग अपना फ़्लैट मिलने की बाट जोह रहे हैं। दूसरी तरफ जिन भाग्यशाली परिवारों को किसी तरह फ़्लैट मिल गया है, उनकी छत टूटकर सिर पर गिर रही हैं। शुक्रवार को ग्रेटर नोएडा और ग्रेटर नोएडा वेस्ट में इस तरह के दो हादसे हुए हैं। शहर की दो सोसायटियों के फ्लैट की छत से प्लास्टर गिर गया। गनीमत रही कि कोई हदाहत नहीं हुआ। अन्यथा बड़ा हादसा घटित हो सकता था। 

एसडीएस एनआरआई सिटी में फ्लैट की छत टूट गई
पहली घटना ग्रेटर नोएडा की एसडीएस एनआरआई रेजीडेंसी सोसायटी की है। सोसायटी के जी-टू टावर के फ्लैट नंबर 1505 में आकाश व वैभव किराये पर रहते हैं। दोनों किचन में खाना बना रहे थे। उन्होंने बताया कि अचानक प्लास्टर का बड़ा टुकड़ा टूटकर नीचे गिर गया। हादसें में दोनों बाल-बाल बचे। आकाश का कहना है कि फ़्लैट का निर्माण बेहद घटिया क़िस्म का है। सोसाइटी में अक्सर इस तरह के हादसे होते रहते हैं। बिल्डर से तमाम मर्तबा शिकायत करने के बावजूद कोई सुनवाई नहीं की जा रही है। दूसरी तरफ विकास प्राधिकरण को शिकायत देने से भी कोई समाधान नहीं निकलता है।

ला रेजीडेंशिया सोसायटी में हुआ हादसा
इसी तरह का दूसरा हादसा ग्रेटर नोएडा वेस्ट की लारेजिडेंसिया सोसायटी में हुआ है। सोसायटी के एक फ्लैट की छत से प्लास्टर गिर गया। प्लास्टर गिरने की घटना फ्लैट में लगे सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गई। वीडियो में देखा जा सकता है कि प्लास्टर का टुकड़ा मेज पर आकर गिरा। सोसायटी के टी-16 टावर के फ्लैट संख्या 1304 में वकार अपने परिवार के साथ रहते हैं। उन्होंने बताया कि वह परिवार के खाना खाने के बाद जैसे ही उठे तो मेज के ऊपर छत से प्लास्टर का बड़ा टुकड़ा गिर गया। तेज आवाज सुनकर पहुंचे परिवार के लोगों ने सूचना बिल्डर प्रबंधन को दी। इन लोगों ने निर्माण की गुणवत्ता पर सवाल उठाया है। वहीं, सोसायटी के लोगों ने इंटरनेट मीडिया पर प्लास्टर गिरने की वीडियो प्रसारित करते हुए सोसायटी की इमारतों का सुरक्षा आडिट कराने की मांग ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के अधिकारियों से की है।

ग्रेटर नोएडा वेस्ट में ऐसे हादसे आम बात
आपको बता दें कि इससे पूर्व भी कई सोसायटियों के फ्लैटों में प्लास्टर गिरने की घटनाएं घटित हो चुकी है। समृद्धि ग्रैंड एवेन्यू, पंचशील ग्रींस एक, ऐश्वर्यम सोसायटी, पंचशील हायनिश समेत गौर सिटी के कई एवेन्यू में प्लास्टर गिरने की घटना घट चुकी है। लोग लगातार इमारतों का सुरक्षा आडिट कराने की मांग कर रहे हैं, लेकिन इस दिशा में ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के अधिकारियों ने कोई कदम नहीं उठाया है। जिससे लोगों में नाराजगी भी है। सोसायटी के लोगों का कहना है कि यदि जल्द ही इमारतों के सुरक्षा आडिट कराने की दिशा में प्राधिकरण अधिकारियों ने कोई कदम नहीं उठाया तो निवासी उग्र आंदोलन करने को मजबूर होंगे।

अन्य खबरें