खुशखबरी : गौतमबुद्ध नगर में 6 हजार परिवारों को जल्द मिलेगी घर की चाबी, लोगों ने कहा- 16 सालों से कर रहे थे इंतजार

Google Photo | Symbolic Photo



Noida News : नोएडा में स्थित यूनिटेक बिल्डर्स की करीब 10 विभिन्न परियोजनाओं में लगभग 6,000 फ्लैटों और प्लॉटों के निर्माण का रास्ता साफ हो गया है। यह मामला लंबे समय से सुप्रीम कोर्ट में विचाराधीन था। अंततः सर्वोच्च न्यायालय के निर्देशानुसार, नोएडा प्राधिकरण ने बिना किसी बकाया राशि लिए बिल्डर की परियोजनाओं के संशोधित नक्शे पास कर दिए हैं।

इन सेक्टरों में हैं परियोजनाएं
इन परियोजनाओं में निर्माण कार्य शुरू होने से लगभग 16 वर्षों से फ्लैट की प्रतीक्षा कर रहे खरीदारों को जल्द ही अपने आवास मिल सकेंगे। वर्ष 2006-07 में नोएडा प्राधिकरण ने यूनिटेक को सेक्टर-96, 97, 98, 113 और 117 में अलग-अलग परियोजनाओं हेतु जमीन आवंटित की थी। लेकिन थोड़े समय बाद ही बिल्डर ने जमीन की कीमत का भुगतान करना बंद कर दिया था, जिससे उस पर बकाया बढ़ता गया। इस विवाद के चलते यह मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंचा। कोर्ट ने कुछ बिंदुओं पर बिल्डर के पक्ष में फैसला सुनाया। नोएडा प्राधिकरण की पुनर्विचार याचिका भी खारिज हो गई। इसके बाद प्राधिकरण को कोर्ट के आदेशों का पालन करते हुए बिल्डर की परियोजनाओं के नक्शे पास करने पड़े।

हजारों लोगों के सपने होंगे पूरे
अधिकारियों के अनुसार, बिल्डर ने परियोजनाएं लॉन्च करते समय पहले ही नक्शे पास करवा लिए थे, लेकिन उनकी वैधता समाप्त हो चुकी थी। इसलिए उन्हें नए सिरे से नक्शों के लिए आवेदन करना पड़ा। सेक्टर-96, 97, 98 में यूनिटेक की यूनिटेक गोल्फ एंड कंट्री क्लब, अंबर, बरगंडी आदि 897 फ्लैटों/प्लॉटों वाली परियोजनाएं हैं। वहीं सेक्टर-113 में 1621 फ्लैटों वाली 6 परियोजनाएं और सेक्टर-117 में 3327 फ्लैटों वाली कई परियोजनाएं प्रस्तावित हैं।  

179 हेक्टेयर जमीन आवंटित
नोएडा प्राधिकरण ने बिल्डर को कुल 179 हेक्टेयर जमीन आवंटित की थी, जिसमें से 90 हेक्टेयर अभी भी खाली पड़ी हुई है। प्राधिकरण ने कोर्ट में खाली जमीन का आवंटन निरस्त करने की दलील दी थी, लेकिन यह प्रस्ताव स्वीकार नहीं किया गया। अब बिल्डर की इन परियोजनाओं पर निर्माण कार्य शुरू होगा, जिससे लंबे इंतजार के बाद फ्लैट खरीदारों को राहत मिलेगी।

अन्य खबरें