ICC T20 World Cup : क्रिकेट मैदान पर अफगानिस्तान के धमाके से ग्रेटर नोएडा की बल्ले-बल्ले, तालिबान ने कहा- शुक्रिया जनाब!

Tricity Today | जीत का जश्न मनाती हुई अफगानिस्तान टीम



Cricket News/Greater Noida : पूरे अफगानिस्तान में इस वक्त जश्न का माहौल है। अफगानिस्तान क्रिकेट टीम के टी-20 क्रिकेट वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में पहुंचने के बाद सड़कों पर खुशियां मनाई जा रही हैं और खिलाड़ियों के घरों में मिठाइयां बांटी जा रही हैं। मंगलवार को बांग्लादेश को आठ रन से हराने के साथ अफगान टीम ने पहली बार आईसीसी के किसी भी टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहली बार जगह पक्की की। अफगानिस्तान के खेल इतिहास की सबसे बड़ी कामयाबी का सेहरा भारत के सिर पर भी बांधा जा रहा है और इसका ग्रेटर नोएडा से भी बेहद खास कनेक्शन है। तालिबान ने भारत का खासतौर पर शुक्रिया अदा किया है।   

ग्रेटर नोएडा टीम का होम ग्राउंड 
ग्रेटर नोएडा का शहीद पथिक स्पोर्ट्स कांप्लेक्स अफगानिस्तान का होम ग्राउंड है। यहां पर अफगान टीम अपनी मेजबानी में अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों का आयोजन करती है। अगले महीने उसे तीन टी-20 और इतने ही वनडे मुकाबलों के लिए बांग्लादेश की मेजबानी करनी है। एसोसिएट टीम के लेकर टेस्ट क्रिकेट टीम का दर्जा मिलने और शीर्ष टीमों में शामिल होने का सफर अफगानियों ने ग्रेटर नोएडा की सड़कों से होकर ही किया है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड कई साल से अफगानिस्तान क्रिकेट की मदद कर रहा है। यहां उन्हें हर तरह की सुविधाएं मुहैया कराई गई।

क्रिकेट स्टेडियम से लेकर घरेलू लीग तक में मदद 
भारत सरकार कांधार क्रिकेट स्टेडियम बनाने में आर्थिक और तकनीक सहयोग भी दिया। साथ ही कई और मैदान बनाने और ढांचा  खड़ा करने में पैसा दिया। आईपीएल की तर्ज पर होने वाली स्पागिजा लीग में भी भारतीय प्रायोजक खासी मदद करते हैं। पूर्व भारतीय खिलाड़ी लालचंद राजपूत लंबे समय तक इस टीम के मुख्य कोच रहे। उन्होंने खिलाड़ियों को तकनीकी रूप दक्ष करने का काम किया। वनडे वर्ल्ड कप में भी अफगानिस्तान ने धमाकेदार प्रदर्शन किया था। उस वक्त अजय जडेजा इस टीम के मेंटोर थे। अफगान टीम ने शुरू में देहरादून में रहकर भी अभ्यास किया। बाद में लखनऊ को भी अफगानिस्तान का होम ग्राउंड बना दिया गया था, ताकि वह शीर्ष टीमों की मेजबानी कर सके। अफगान टीम को टेस्ट दर्जा मिलने के बाद भारत ने उसके साथ पहला मुकाबला खेला था। 
 
अफगानों की जीत से भारत में खुशी 
बांग्लादेश पर जीत के साथ अफगानिस्तान ने मौजूदा वनडे वर्ल्ड कप चैंपियन ऑस्ट्रेलिया को भी बाहर कर दिया। लीग मैच भी ऑस्ट्रेलिया को हराकर बहुत बड़ा उलटफेर किया था। इससे भारतीय प्रशंसक भी बेहद खुश हैं, क्योंकि ऑस्ट्रेलिया ने ही फाइनल में भारत को पस्त कर विश्व चैंपियन बनने का सपना तोड़ा था। अफगान टीम खेल इतिहास का सबसे बड़ा करिश्मा करने से अब दो कदम दूर है। सेमीफाइनल में उसकी भिड़ंत दक्षिण अफ्रीका से होगी। 
 
आईपीएल में भरपूर चमकने का मौका
आईपीएल में भी अफगानिस्तान के खिलाड़ियों को भरपूर चमकने का मौका मिला। अंतरारराष्ट्रीय खिलाड़ियों और कोच का साथ मिलने से उनका खेल बेहतर होता गया। राशिद खान,  गुलबदीन नईब, नूर अहमद, नवीन उल हक, मोहम्मद नबी, मुजीब उर रहमान और रहमतुल्लाह गुरबाज जैसे खिलाड़ी आईपीएल में अलग टीमों से खेलते हैं।

अन्य खबरें