जेवर एयरपोर्ट के पास : बाबा रामदेव ने यमुना प्राधिकरण के खाते में जमा किए ₹231 करोड़, अगले हफ्ते से शुरू होगा पतंजलि का निर्माण

Tricity Today | बाबा रामदेव



Greater Noida : यमुना प्राधिकरण में बाबा रामदेव की कंपनी पतंजलि ने 231 करोड़ रुपए की बकाया धनराशि जमा कर दी। अब बाबा रामदेव की कंपनी पतंजलि अगले हफ्ते से अपने प्रोजेक्ट का निर्माण कार्य शुरु कर देगी। करीब एक साल पहले भी बाबा रामदेव की पतंजलि कंपनी ने यमुना प्राधिकरण के खाते में करीब 100 करोड़ पर जमा किए थे। 

पतंजलि ग्रुप के लिए 430 एकड़ जमीन आवंटित
मिली जानकारी के मुताबिक पतंजलि ग्रुप यमुना एक्सप्रेसवे के किनारे सेक्टर 24 और 24ए में एक फूड पार्क और एक आयुर्वेद पार्क का निर्माण करेगी। वहीं, दूसरे चरण में एक विश्वविद्यालय का निर्माण भी पतंजलि ग्रुप द्वारा किया जाएगा। कुल मिलाकर 430 एकड़ जमीन पतंजलि ग्रुप के लिए आवंटित की गई थी। इनमें से करीब 300 एकड़ क्षेत्रफल में फूड पार्क स्थापित किया जाएगा और 130 एकड़ जमीन में आयुर्वेद पार्क स्थापित किया जाएगा। पतंजलि ग्रुप का यह प्रोजेक्ट जेवर एयरपोर्ट के पास है।

5 सालों के भीतर पूरी होगी परियोजना
पतंजलि ग्रुप ने जमीन को आवंटित करते हुए दावा किया है कि वह अपनी इस परियोजना को 5 सालों के भीतर पूरा कर देगी। पतंजलि की इस परियोजना के साथ बाबा रामदेव किसानों को जोड़ेंगे। पतंजलि के इस प्रोजेक्ट में फल, सब्जी, औषधियों और कृषि उत्पादों को प्रोसेस करके खाद्य सामग्रियां और दवाएं बनाई जाएंगी। पतंजलि ग्रुप का कहना है कि ग्रेटर नोएडा की यह परियोजना उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, पंजाब, दिल्ली और राजस्थान के किसानों को बड़ा लाभ मिलेगा।

करीब एक लाख लोगों को मिलेगा रोजगार
आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश सरकार ने ग्रेटर नोएडा में पतंजलि समूह के प्रस्तावित फूड पार्क को सब्सिडी दी है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में 2018 में कैबिनेट ने योग गुरु बाबा रामदेव प्रचारित पतंजलि समूह को सब्सिडी प्रदान करने के लिए मंजूरी दी थी। सरकार का कहना है कि यह फूड पार्क निवेश लाएगा। रोजगार के अवसर पैदा करेगा और राज्य में किसानों की मदद भी करेगा। इस परियोजना में करीब एक लाख लोगों को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप में रोजगार मिलेगा।

अन्य खबरें