BIG BREAKING : अब दिसंबर में शुरू होगा नोएडा एयरपोर्ट, चीफ सेक्रेटरी ने दी हवाई जहाज उड़ाने की डेडलाइन

Tricity Today | दुर्गाशंकर मिश्र ने यमुना प्राधिकरण के अफसरों से की बातचीत



Greater Noida News : नोएडा एयरपोर्ट से जुड़ी बड़ी खबर सामने आ रही है। आगामी दिसंबर 2024 तक नोएडा एयरपोर्ट से हवाई जहाज उड़ने शुरू हो जाएंगे। दरअसल, शुक्रवार को उत्तर प्रदेश के चीफ सेक्रेटरी दुर्गाशंकर मिश्र ने नोएडा एयरपोर्ट की साइट का दौरा किया। इस दौरान जिम्मेदार ज्यूरिख इंटरनेशनल एयरपोर्ट और यमुना प्राधिकरण के अफसरों से बातचीत की। इस दौरान चीफ सेक्रेटरी दुर्गा शंकर मिश्र ने निर्देश देते हुए कहा कि किसी भी हाल में दिसंबर तक नोएडा एयरपोर्ट शुरू हो जाना चाहिए। 

37 मिलियन सेफ वर्क ऑवर पूरे
वर्तमान में रनवे और एप्रन पर इलेक्ट्रिक लाइट्स का कार्य चल रहा है। रनवे के पास नेविगेशन इक्विपमेंट, ग्लाइड पाथ एंटेना और लोकलाइजर लगाए जा चुके हैं। मुख्य सचिव ने निर्देश दिए कि सभी प्रकार के उपकरण जिन्हें एएआई द्वारा लगाया जाना है, उन्हें सितंबर तक पूर्ण कर लिया जाए। टर्मिनल बिल्डिंग के निरीक्षण के दौरान कंसेशनयर ने बताया कि वर्तमान में फसाड और रूफ का कार्य प्रगति पर है। पियर पर फिनिशिंग का कार्य शुरू कर दिया गया है। ऑटोमेटेड बैगेज हैंडलिंग सिस्टम के इंस्टॉलेशन का कार्य भी प्रगति पर है। कंसेशनयर ने यह भी अवगत कराया कि अब तक 37 मिलियन सेफ वर्क ऑवर का कार्य सफलतापूर्वक पूरा हो चुका है।

स्टील नहीं मिलने की वजह से हो रही देरी
आपके पसंदीदा न्यूज़ पोर्टल ‘ट्राईसिटी टुडे’ ने रविवार को एक विशेष समाचार प्रकाशित किया था। जिसमें बताया था कि नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का निर्माण पूरा होने में ज्यादा वक्त लग सकता है। दरअसल, उत्तर प्रदेश सरकार और ज्यूरिख इंटरनेशनल एयरपोर्ट के बीच हुए करार के मुताबिक सितंबर 2024 तक निर्माण पूरा हो जाना चाहिए। अक्टूबर में उड़ान शुरू करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया था। हवाई अड्डे के पैसेंजर टर्मिनल का निर्माण करने के लिए आवश्यक स्पेशल ग्रेड स्टील बाजार में उपलब्ध नहीं है। यह खास तरह का स्टील न केवल भारत बल्कि दुनिया भर के बाजार में नहीं मिल रहा है। जिसके चलते निर्माण में देरी हो रही है। 

दुर्गाशंकर मिश्र ने इन अफसरों के साथ की बैठक
इस समस्या का समाधान करने के लिए उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव दुर्गाशंकर मिश्र आज (28 जून) को ग्रेटर नोएडा आए हैं। उन्होंने यमुना प्राधिकरण, यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड, नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड, ज्यूरिख इंटरनेशनल एयरपोर्ट और टाटा प्रोजेक्ट्स के अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में स्टील की अनुपलब्धता समेत तमाम दूसरी समस्याओं के समाधान तलाश किए गए। अब उन्होंने निर्देश दिए है कि किसी भी हाल में दिसंबर 2024 तक जेवर एयरपोर्ट से यात्री उड़ान भरने चाहिए।

अन्य खबरें