गौतमबुद्ध नगर से बड़ी खबर : जेवर-टप्पल तटबंध में कटाव, चौबीस घंटों से फ्लड फाइटिंग जारी, देखिए VIDEO

Tricity Today | फ्लड फाइटिंग का काम



Greater Noida News : गौतमबुद्ध नगर में जेवर तहसील के झुप्पा ग्राम के पास जेवर-टप्पल तटबंध में कटाव हो गया है। इस सीपेज को रोकने के लिए पिछले चौबीस घंटों से फ्लड फाइटिंग का काम चल रहा है। डीएम मनीष कुमार वर्मा के नेतृत्व में बाढ़ की समस्या से निपटने के लिए जिला प्रशासन और सिंचाई विभाग के अफसर जुटे हुए हैं। शुक्रवार को डीएम, जेवर के विधायक और उपजिलाधिकारी ने फ्लड फाइटिंग के कार्यों का किया निरीक्षण किया।
जेवर-टप्पल तटबंध में 12.100 किलोमीटर पर सीपेज
जिला प्रशासन से मिली जानकारी के मुताबिक मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अत्यधिक वर्षा के कारण उत्पन्न बाढ़ जैसी समस्याओं से निपटने के लिए डीएम मनीष कुमार वर्मा को निर्देश दिए हैं। डीएम के नेतृत्व में जिला प्रशासन के अधिकारी युद्ध स्तर पर तैयारियों में जुटे हैं। ताकि किसी भी आकस्मिक परिस्थिति से निपटा जा सके। इसी सिलसिसले में सिंचाई विभाग के सहायक अभियंता ने जानकारी देते हुए बताया कि सिंचाई विभाग ने जेवर तहसील के झुप्पा ग्राम के पास जेवर-टप्पल तटबंध में 12.100 किलोमीटर पर सीपेज हो रही थी। इसे रोकने के लिए फ्लड फाइटिंग के कार्य चल रहा है। गौतमबुद्ध नगर के सूचना अधिकारी राकेश चौहान ने बताया कि आकस्मिक परिस्थिति से निपटने के लिए सीमेंट बैग का रिजर्व स्टॉक भरकर तैयार किया गया है। सिंचाई विभाग ने फ्लड फाइटिंग के कार्यों और बाढ़ प्रभावित ग्रामों का जेवर विधायक धीरेंद्र सिंह व उपजिलाधिकारी अभय सिंह के साथ जायजा लिया। सिंचाई विभाग के अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए गये हैं।

विधायक ने अफसरों के साथ दौरा किया
विधायक धीरेंद्र सिंह ने उपजिलाधिकारी, तहसीलदार जेवर, सहायक पुलिस आयुक्त, प्रभारी निरीक्षक, सिंचाई विभाग, ग्राम्य विकास, पंचायत विभाग, विद्युत विभाग, पीडब्ल्यूडी और स्वास्थ्य विभाग के अफसरों के साथ दौरा किया। उत्पन्न होने वाली आपात स्थिति से निपटने के लिए ग्रामों में आपदा मित्र बनाने व खाद्यान्न किट, मेडिकल किट, डिग्निटी किट, पीए सिस्टम, गोताखोरों की व्यवस्था, नाव, नाविकों की व्यवस्था, जीवन रक्षक उपकरण, मोटर बोट, कंट्रोल रूम की व्यवस्था पर चर्चा की।

ग्राम चंडीगढ़ सर्वाधिक प्रभावित
धीरेन्द्र सिंह ने बताया कि बाढ़ से सर्वाधिक प्रभावित ग्राम चंडीगढ़ है। गांव में पानी ने भारी तबाही मचाई है। यूपी-हरियाणा इंटर स्टेट मार्ग ध्वस्त हो गया है। बिजली के पोल जमींदोज हो गए हैं। गांव के चारों ओर पानी ही पानी नज़र आ रहा है। इस स्थिति को लेकर धीरेंद्र सिंह काफी चिंतित हुए और शीघ्र ही हालात से मुख्यमंत्री को अवगत कराने की बात कही है। गांव के लोगों, महिलाओं, बच्चों, बुजुर्गों को सुरक्षित निकलने और उनके लिए अस्थाई पुनर्वास के लिए भाईपुर गांव भोले मंदिर के पास आशियाना बनवाया गया है। उनके खाने-पीने और दवाइयों की व्यवस्था कराई गई यहीं। उनके मवेशियों के चारे का भी इंतजाम कराया गया है।

हालत बेकाबू न होने पाएं, इसके लिए दिन-रात स्थिति पर पैनी नजर रखी जा रही है। धीरेंद्र सिंह ने लोगों और पशुओं के सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने के इंतजामों का जायजा लिया। शीघ्र सर्वे करवाकर फसलों के नुकसान का आंकलन कराया जाएगा। ताकि उचित मुआवजे की व्यवस्था की जा सके।

अन्य खबरें