ग्रेटर नोएडा में एनजीटी का बड़ा फैसला : डीसीएम में पेड़ काटने के मामले में जिम्मेदारों को भेजा नोटिस, यूपीएसआईडीए भी शामिल 

Google Image | NGT Office



Greater Noida News : राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) ने डीसीएम ग्रेटर नोएडा में हुई व्यापक पैमाने पर अवैध वृक्ष कटाई के मामले में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है। पर्यावरण कार्यकर्ता विक्रांत तोंगड़ द्वारा दायर की गई याचिका को स्वीकार करते हुए, एनजीटी ने इस गंभीर मुद्दे पर तत्काल संज्ञान लिया है।

गंभीरता को देखते हुए एनजीटी ने लिया संज्ञान
जून में सामने आए इस मामले में करीब 1000 से अधिक पेड़ों की अवैध कटाई का खुलासा हुआ था। तोंगड़ की शिकायत पर वन विभाग ने त्वरित कार्रवाई करते हुए इस गतिविधि को रोक दिया था। मामले की गंभीरता को देखते हुए एनजीटी ने संज्ञान लेते हुए संबंधित पक्षों को नोटिस जारी किए थे। 14 अक्टूबर को हुई सुनवाई में याचिकाकर्ता के पक्ष को सुनने के बाद न्यायाधिकरण ने एक महत्वपूर्ण निर्णय लेते हुए उत्तर प्रदेश राज्य औद्योगिक विकास प्राधिकरण (UPSIDA) को भी इस मामले में पक्षकार बनाया है। अगली सुनवाई 3 फरवरी 2025 को निर्धारित की गई है।

सील किया गया दरवाजा चोरी 
इस बीच एक चिंताजनक मामले में वन विभाग द्वारा सील किया गया डीसीएम का मुख्य द्वार चोरी हो जाने की सूचना सामने आई है। इस स्थिति में क्षेत्र में अनधिकृत प्रवेश और अवैध वृक्ष कटान का खतरा बढ़ गया है। तोंगड़ ने बताया कि वे स्थानीय प्रशासन से इस मामले में तत्काल कार्रवाई की मांग करेंगे।

अन्य खबरें