युवाओं को बचाइए योगी जी : दिल्ली-यूपी के हवाईअड्डों पर चल रही फर्जी भर्ती, बेरोजगारों से हो रही खुलेआम लूट

Tricity Today | बेरोजगारों से हो रही खुलेआम लूट



Noida News : बाजारों, सोशल मीडिया और बसों में एक पम्पलेट चस्पा किया जा रहा है। जिसके जरिए एयरपोर्ट पर सीधी भर्ती का झांसा दिया जा रहा है। पम्पलेट पर एक मोबाइल नम्बर दिया गया है। इस नम्बर पर कॉल करने मात्र से नौकरी मिलने का दावा है। बदले में व्हाट्सएप पर एक लिंक मिलेगा। उस पर 550 रुपये ट्रांसफर करने होंगे। अगली सुबह दिल्ली, आगरा या लखनऊ एयरपोर्ट पर नौकरी का नियुक्ति पत्र मिल जाएगा। बड़ी बात यह है कि जिस दिन एपोइंटमेंट लेटर आएगा, उसी दिन जॉइनिंग करनी होगी और वेतन भी उसी दिन से मिलने लगेगा। यह सबकुछ पम्पलेट पर लिखे नम्बर पर कॉल करने पर उस तरफ से बताया जा रहा है। 'ट्राईसिटी टुडे' की टीम ने पम्पलेट पर दिए नम्बर पर बात की। हम यहां उससे हुई पूरी बातचीत प्रकाशित कर रहे हैं।

ठग के साथ हुई बातचीत के मुख्य अंश

टीम: मैंने आपका पोस्टर ग्रेटर नोएडा में लगा हुआ देखा था, क्या आप लड़के और लड़कियों को नौकरी देते हो?
ठग: आपने कहां पोस्टर लगा हुआ देखा था?

टीम: ग्रेटर नोएडा में देखा था।
ठग: बताओ क्या बात है?

टीम: मुझे नौकरी चाहिए।
ठग: नौकरी आपको मिल जाएगी, कहां तक पढ़े लिखे हो?

टीम : मैं 12वीं तक पढ़ा हुआ हूं।
ठग: नौकरी करना चाहते हो?

टीम: हां जी सर।
ठग: मैं आपको बताना चाहूंगा कि 10वीं और 12वीं पास के बच्चों को एयरपोर्ट पर बैग चेक करने का काम दिया जाता है, 8 घंटे आपकी ड्यूटी रहेगी और रहना-खाना भी फ्री होगा।

टीम: यह नौकरी कहां मिलेगी मुझको?
ठग: इंदिरा गांधी एयरपोर्ट दिल्ली में।

टीम: सर मेरे हिसाब से ग्रेटर नोएडा में भी एक एयरपोर्ट बन रहा है। यह एयरपोर्ट शायद जेवर में है।
ठग: जेवर टप्पल में एयरपोर्ट बन रहा है, लेकिन अभी वहां पर निर्माण कार्य चल रहा है और वह पूरा बना हुआ नहीं है। मैं आपको हेल्पर के लिए नहीं बुला रहा हूं। आपका काम एयरपोर्ट के भीतर बैग की चेकिंग करने का होगा। अगर आप काम करना चाहते हो तो अपना आधार कार्ड, पैन कार्ड, 10वीं और 12वीं क्लास की मार्कशीट मुझे इसी नंबर पर व्हाट्सएप कर दो। उसके बाद मैं आपको व्हाट्सएप पर एक फॉर्म दूंगा। उस फॉर्म को आप लिंक द्वारा भर देना। 

टीम: सर मुझको फॉर्म जमा करने के लिए कितने पैसे देने होंगे?
ठग: आपको ₹550 जमा करने होंगे। उसके बाद आपको मैं जॉइनिंग लेटर दे दूंगा। जिसके बाद आप कल से ही अपनी नौकरी ज्वाइन कर सकते हो। जॉइनिंग लेटर पर हेल्पलाइन नंबर लिखा हुआ होगा। जिस पर कॉल करके पूछना कि मुझे कब नौकरी के लिए आना है। उसके बाद आपको इंदिरा गांधी एयरपोर्ट दिल्ली जाना होगा।

टीम: आपका नंबर किस नाम से सेव करूं?
ठग: मेरा नाम गोपाल पाठक है।

टीम: अगर सर मैं आपसे मुलाकात करना चाहूं तो आपसे मुलाकात कैसे होगी, आपका ऑफिस कहां है?
ठग: बिना जॉइनिंग लेटर के आप मुझसे मुलाकात नहीं कर सकते, हमारे यहां बहुत हाई सिक्योरिटी है। 

टीम: सर आप मुझे अपना ऑफिस का एड्रेस बता दो? मेरी बहन भी जॉब करेगी।
ठग: हमारा ऑफिस खेड़ी इंटरनेशनल एयरपोर्ट आगरा है। यहीं से पूरे देश के लिए वैकेंसी निकलती है। अगर आप दोनों भाई-बहन को काम करना है तो सारे डॉक्यूमेंट मुझे व्हाट्सएप कर दो। दोनों को फॉर्म भरना होगा। फॉर्म भरने के बाद 15-20 मिनट से पहले फीस जमा करानी होगी। दोनों की फीस ₹1,100 रुपए लगेगी। 

टीम: जो आप मुझे लिख मुझे लिंक भेजोगे, वह आप मुझे कैसे भेजोगे?
ठग: व्हाट्सएप पर आपको फॉर्म कर लिंक भेज दिया जाएगा। लिंक पर क्लिक करते ही एक फॉर्म खुल जाएगा। उसको भरने के तुरंत बाद सबमिट कर देना और मुझको भेज देना। फॉर्म भरने के तुरंत बाद में वेरीफाइड करवा दूंगा। तुरंत 10 मिनट बाद जॉइनिंग लेटर आ जाएगा और अगले दिन आप इंदिरा गांधी एयरपोर्ट दिल्ली में नौकरी के लिए जा सकते हो।

टीम: सर मेरी नौकरी तो लग जाएगी ना?
ठग: आप बिल्कुल भी टेंशन ना लो। आपकी और आपकी बहन की नौकरी लग जाएगी। आपकी बहन ने कहां तक की पढ़ाई की हुई है?

टीम: उसने इंटर तक की पढ़ाई की है।
ठग: मैं आपको बताना चाहूंगा कि आपकी बहन की इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर पासपोर्ट चेक की ड्यूटी लगाई जाएगी। जो भी लोग एयरपोर्ट पर आएंगे और हवाई जहाज में बैठने के लिए जाएंगे, उससे पहले आपकी बहन उनके पासपोर्ट को चेक करेगी। 

टीम: सर हम दोनों को कितने-कितने पैसे मिलेंगे?
ठग: आपको ₹28,500 मिलेंगे और आपकी बहन को ₹35,500 मिलेंगे। दोनों का रहना और खाना-पीना फ्री होगा। 

टीम: सर मेरा काम क्या होगा?
ठग: आप कभी मेट्रो के अंदर गए होंगे तो आपने देखा होगा कि वहां पर चैकिंग की मशीन होती है। उसी मशीन पर आप को तैनात किया जाएगा। यही आपका काम होगा और इसके बदले आपको ₹28,500 वेतन को रुपए दिया जाएगा।

टीम: आपके पास वैसे कितनी वैकेंसी हैं?
ठग: मेरे पास इस समय केवल 4 वैकेंसी बची हुई है। अगर काम करना चाहते हो तो मुझे अभी व्हाट्सएप कर दो और मैं आपका जॉइनिंग लेटर बनवाता हूं।

टीम: वैसे कितने लोगों की वैकेंसी थी?
ठग: 26 लोगों के लिए वैकेंसी निकाली गई थी। जिसमें से 22 लोगों की भर्ती हो गई है। केवल 4 लोगों की वैकेंसी खाली है। जिसमें दो गर्ल्स और दो बॉयज की वैकेंसी खाली है। हो सकता है तो दोपहर तक ही सारी वैकेंसी भर जाएंगी। इसलिए मैं आपको बता रहा हूं कि दोपहर से पहले अपना और अपनी बहन की सारी जानकारी मुझे व्हाट्सएप कर दो।

अन्य खबरें