BIG NEWS : ग्रेटर नोएडा में आज 20 कम्पनियों को जमीन दी गई, हजारों लोगों के लिए रोजगार के मौके आए, अरबों रुपये निवेश होगा

Tricity Today | Greater Noida



ग्रेटर नोएडा शहर से जुड़ी बड़ी खबर है। मंगलवार को विकास प्राधिकरण ने 20 कंपनियों को भूखंड आवंटित किए हैं। यह कंपनियां शहर में उद्योग लगाएंगी। जिनके जरिए अरबों रुपए का निवेश आएगा। साथ ही हजारों लोगों के लिए रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे। विकास प्राधिकरण की औद्योगिक भूखंड योजना के लिए मंगलवार को ड्रॉ निकाला गया। बड़ी बात यह है कि सभी 20 कंपनियों ने जमीन की कीमत का एकमुश्त भुगतान किया है। जिससे ग्रेटर नोएडा विकास प्राधिकरण को बड़ा फायदा हुआ है।

ग्रेटर नोएडा के मुख्य कार्यपालक अधिकारी नरेंद्र भूषण ने बताया कि विकास प्राधिकरण ने औद्योगिक भूखंडों के लिए ऑनलाइन ओपन एंडेड स्कीम निकाली थी। इस योजना के तहत 2000 से 80,940 वर्ग मीटर (20 एकड़) क्षेत्रफल वाले 21 भूखंडों का आवंटन किया जाना था। इसमें 19 भूखंडों का क्षेत्रफल दो-दो हजार वर्ग मीटर था। एक भूखंड 12 एकड़ और एक भूखंड 20 एकड़ क्षेत्रफल का उपलब्ध था। योजना के तहत आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 दिसंबर 2020 थी। सभी आवेदकों ने उत्तर प्रदेश सरकार के निवेश मित्र पोर्टल के जरिए आवेदन किए थे। योजना के लिए 62 कंपनियों ने आवेदन किया था। जिनमें से 8 आवेदन पत्रों को निरस्त कर दिया गया था।

नरेंद्र भूषण ने बताया कि मंगलवार को प्राधिकरण के अपर मुख्य कार्यपालक अधिकारी दीपचंद की अध्यक्षता में 2000 वर्ग मीटर के औद्योगिक भूखंडों के लिए ड्रॉ का आयोजन किया गया। ड्रॉ करने वाली समिति में प्राधिकरण के ओएसडी ओपी शुक्ला, महाप्रबंधक नियोजन मीना भार्गव, महाप्रबंधक वित्त एचपी वर्मा, महाप्रबंधक परियोजना पीके कौशिक भी शामिल हुए। दो-दो हजार वर्ग मीटर के भूखण्ड हासिल करने के लिए योग आवेदक कंपनियों को वरीयता क्रम के आधार पर भूखंडों का आवंटन किया गया है। इस तरह 19 कंपनियों को 38,000 वर्ग मीटर जमीन का आवंटन किया गया है। इससे शहर में 230 करोड रुपए का निवेश होगा। करीब एक हजार लोगों को रोजगार के नए अवसर मिलेंगे।

सीईओ ने कहा, "इस औद्योगिक भूखंडों की योजना के तहत जनवरी 2021 के पहले सप्ताह में 20 इंडस्ट्रियल प्लॉट्स का आवंटन किया गया है। जिसमें प्राधिकरण ने 30 एकड़ जमीन कंपनियों को बेची है। इन भूखंडों पर मुख्य रूप से सोलर एनर्जी, मोबाइल पार्ट्स, रेडीमेड गारमेंट्स, इलेक्ट्रॉनिक्स, फूड प्रोसेसिंग एंड पैकेजिंग से जुड़े उत्पादों का निर्माण किया जाएगा। प्राधिकरण ने सोमवार को संयुक्त अरब अमीरात के लुलु ग्रुप को 20 एकड़ क्षेत्रफल वाले भूखंड का आवंटन किया है। जिसके जरिए शहर में 200 करोड़ रुपए का निवेश होगा। लुलु ग्रुप 2000 लोगों को रोजगार देगा। कुल मिलाकर यह सभी 20 कंपनियां ग्रेटर नोएडा में 430 करोड रुपए का निवेश करेंगी और 3000 लोगों को रोजगार देंगी। विकास प्राधिकरण को इस योजना से 120 करोड़ रुपए का राजस्व प्राप्त हुआ है।" नरेंद्र भूषण ने बताया, इस योजना की सबसे बड़ी उपलब्धि यह है कि प्राधिकरण ने भूमि आवंटन के सापेक्ष पूरी कीमत एकमुश्त भुगतान के जरिए हासिल कर ली है।

अन्य खबरें