अच्छी खबर : गुलिस्तानपुर के लोगों को डीएफसीसी ने दिया खास तोहफा, यार्ड से पहले बनेगा अंडरपास, जानें क्या है पूरी योजना

Google Photo | गुलिस्तानपुर गांव की सड़क पर अंडरपास बनेगा



वेस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर (डीएफसीसी) से जुड़े गुलिस्तानपुर गांव की सड़क पर भी अंडरपास बनेगा। इसे साकीपुर गांव के पास कॉरिडोर के यार्ड से पहले बनाया जाएगा। हालांकि पहले डीएफसीसी के प्रोजेक्ट में इस अंडरपास का प्रस्ताव नहीं था, लेकिन ग्रामीणों और शहर के उद्यमियों की परेशानी को देखते हुए डीएफसीसी ने इसे बनाने का फैसला लिया है। जल्द ही अंडरपास के इस प्रोजेक्ट पर काम शुरू हो जाएगा।

DFCC का 17 किमी हिस्सा जिले में है
बताते चलें कि गौतमबुद्ध नगर से मुंबई तक (DFCC) वेस्टर्न फ्रेट कॉरिडोर का निर्माण कराया जा रहा है। इस महत्वपूर्ण कॉरिडोर का करीब 17 किमी हिस्सा जिले में है। इस कॉरिडोर से जुड़े मुख्य मार्गों पर कई अंडरपास, ओवर ब्रिज और फ्लाईओवर पहले से निर्मामाधीन हैं। अब तक गावों और मुख्य मार्गों पर जारी प्रोजेक्ट पर करोड़ों रुपये खर्च किया जा चुका है। अब जल्द ही गुलिस्तानपुर को जोड़ने वाली सड़क पर अंडरपास का काम शुरू किया जाएगा।

रेलवे लाइन के बीच में आ रहा है गांव
डीएफसीसी के अधिकारियों ने बताया कि एलजी गोल चक्कर से साकीपुर की तरफ जाने वाली सड़क से गुलिस्तानपुर का मार्ग जुड़ा है। यह डीएफसीसी यार्ड के बिलकुल करीब से निकल रहा है और कॉरिडोर की रेलवे लाइन के बीच में आ रहा है। इस लिए यहां पर अंडरपास बनाया जाएगा। यह करीब 200-250 मीटर लंबा होगा। इसे तीन लेन का बनाया जाएगा। हालांकि अधिकारियों के मुताबिक 130 मीटर रोड से भी गांव के लिए रास्ता है। लेकिन ग्रामीणों और औद्योगिक सेक्टरों में आवागमन की सुविधा के लिए यहां अंडरपास बनाया जाएगा। 

जून तक खुलने की उम्मीद
दरअसल डीएफसीसी कॉरिडोर की लाइन के बीच कई गांवों के मार्ग पड़ रहे हैं। लोगों की सहूलियत के लिए गुलावली, झट्टा, गुर्जरपुर और पाली गांव में अंडरपास बनाने का काम चल रहा है। अधिकारियों ने बताया कि इसी जून के आखिर तक ज्यादातर अंडरपास के निर्माण का कार्य पूरा हो जाएगा। 130 मीटर रोड पर फ्लाईओवर के साथ दोनों तरफ अंडरपास बनाने का काम चल रहा है। तिलपता चौक से ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की तरफ वाली लेन पर जारी अंडरपास के जून तक खोलने की तैयारी है। इसके बाद हल्के वाहनों के रूट को डायवर्ट नहीं करना पड़ेगा। इस अंडरपास से दोनों तरफ के वाहनों का आवागमन आसान हो जाएगा। 

अन्य खबरें