फंसे कुत्तों को बचाने जोशीमठ पहुंची ग्रेटर नोएडा की 'डॉग मदर' : अभी तक 70 डॉग्स को खिलाया खाना, 194 डॉगी को बचाने का लक्ष्य

Tricity Today | फंसे कुत्तों को बचाने जोशीमठ पहुंची ग्रेटर नोएडा की 'डॉग मदर



Greater Noida : ग्रेटर नोएडा की निवासी और 'द डॉग मदर' से पहचान रखने वाली कावेरी भारद्वाज अपनी टीम के साथ जोशीमठ पहुंची हैं। दरअसल, जोशीमठ में इस समय हलचल मची हुई है। लोगों अपने घरों को छोड़कर दूसरे स्थान पर जा रहे हैं। ऐसे में बेसहारा जानवर जैसे कुत्ते और बिल्ली की जान को खतरा है। इन कुत्तों और बिल्लियों को बचाने के लिए कावेरी भारद्वाज अपनी 'स्मार्ट सेंचुरी' टीम के साथ जोशीमठ पहुंची है। उनके साथ उनके पति और प्रगति खन्ना समेत 7 लोगों की टीम हैं। 

अभी तक 70 कुत्तों को खाना खिलाया
कावेरी भारद्वाज ने बताया कि स्मार्ट सेंचुरी 7 दिनों तक जोशीमठ में रहेगी। इस दौरान फंसे हुए डॉगी का रेस्क्यू किया जाएगा। अभी तक करीब 70 कुत्तों को खाना खिलाया है। उन्होंने बताया कि स्थानीय टीम से उनको 194 कुत्तों के फंसे होने की लिस्ट मिली है, जिनकी तलाश की जा रही है। अभी तक सिर्फ एक दिन में उन्होंने और उनकी टीम ने 70 कुत्तों को खाना खिलाया है।

4 दिनों तक जोशीमठ में रहेगी टीम
कावेरी भारद्वाज ने बताया कि उनके साथ उनके पति समेत 7 लोग इस टीम में आए हैं। उनकी टीम 4 दिनों तक जोशीमठ में रहेगी और फंसे डॉगी की तलाश करके उनकी जान बचाएगी। इनको बचाने के बाद सुरक्षित स्थान पर ले जाया जाएगा। कावेरी का कहना है कि उनका एक शेल्टर होम उत्तराखंड में भी है, जहां पर कुछ डॉगी को रखा जाएगा। 

कावेरी के पास ग्रेटर नोएडा में 146 पशुओं का बड़ा परिवार
कावेरी ने बताया कि उनके पास इस समय ग्रेटर नोएडा में 146 पशुओं का भारी-भरकम परिवार है। उन्होंने कहा, "मेरी नवादा गांव में एक सेंचुरी है। मेरे एक जानने वाले हैं, जिनका वहां पर खेत है। उन्होंने खेत की 3 बीघा जमीन दी है। मैंने उस खेत को सेंचुरी में बदलकर वहां पर जानवर को रखा है। उनको कोई पैसा नहीं देना पड़ता है। अभी उन्होंने जानवरों की सेवा के लिए यह जमीन दी है।"

'एडॉप्ट, डोंट शॉप' है कावेरी राणा का मोटो
कावेरी राणा भारद्वाज की पहचान पशु प्रेमियों में होती है। वह खासतौर से डॉग्स को बड़ा प्रेम करती हैं। यही वजह है कि उन्हें ग्रेटर नोएडा शहर के लोग 'डॉग मदर' के नाम से जानते हैं। वह कुत्तों पर अत्याचार, मारपीट करने वालों और तिरस्कार करने वालों के खिलाफ लगातार आवाज उठाती रहती हैं। कावेरी राणा का मूल मंत्र 'अडॉप्ट, डोंट शॉप' है। वह कहती हैं कि डॉग्स हमारे समाज का महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। इनकी खरीद-फरोख्त नहीं करनी चाहिए। इन्हें प्रेम करना चाहिए और प्रेम के साथ ही गोद लेकर पालना चाहिए। अगर किन्ही कारणों से कोई अपने पालतू डॉग्स को छोड़ना चाहता है तो उसे मित्रों, रिश्तेदारों या पड़ोसियों को सौंपना चाहिए। कावेरी राणा भारद्वाज स्ट्रीट डॉग्स के लिए लम्बे अरसे से काम कर रही हैं।

अन्य खबरें