मेट्रो को लेकर बड़ी खबर : नोएडा-एनसीआर के लोगों को मिल सकती है खुशखबरी, जानिए कब तक होगा एक्वा लिंक लाइन का निर्माण?

Tricity Today | एक्वा लाइन मेट्रो



Greater Noida News : नोएडा और ग्रेटर नोएडा के लोगों के लिए आज की सबसे बड़ी खबर। बॉटनिकल गार्डन से सेक्टर-142 एक्वा लिंक लाइन मेट्रो का निर्माण कार्य मार्च 2025 तक शुरू हो सकता है। इस योजना की डिटेल प्रोजेक्ट रिपेार्ट (डीपीआर) केंद्र सरकार के पास है। केंद्र सरकार से डीपीआर को फाइनल अप्रूवल के बाद टेंडर और कंपनी को काम अवार्ड करने में करीब-करीब सात माह का समय लग जाएगा।

डॉ. लोकेश एम ने दी जानकारी
नोएडा मेट्रो रेल कारपोरेशन (एनएमआरसी) प्रबंध निदेशक डॉ. लोकेश एम ने बताया कि यह लिंक लाइन 11.56 किमी का मेट्रो कॉरिडोर बनाया जाएगा। इसकी डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) को प्रदेश कैबिनेट से अप्रूवल के बाद केंद्र को भेज दिया गया है। अगले कुछ माह में केंद्र से मंजूरी मिल जाएगी। इसके बाद निर्माण के लिए टेंडर जारी किया जाएगा। यह परियोजना अब तीन साल के बजाय पांच साल में पूरी होगी। रोजाना करीब 1.25 लाख लोग इस लिंक लाइन का प्रयोग करेंगे। इसके निर्माण में करीब 2254.35 करोड़ रुपये खर्च होंगे।


लिंक लाइन के लिए बॉटेनिकल गार्डन पर बनेगा नया स्टेशन
नई लिंक लाइन की डीपीआर के मुताबिक, एक नया प्लेटफॉर्म या सेक्शन बनाया जाएगा, जो बॉटेनिकल गार्डन मेट्रो को कनेक्ट करेगा। यह लाइन एक्वा लाइन होगी। इसलिए इसका ट्रैक भी डीएमआरसी के ट्रैक से अलग होगा। संभवत: बॉटेनिकल गार्डन में इस सेक्शन को बनाया जाए। प्रवेश व निकासी प्वाइंट बॉटेनिकल गार्डन मेट्रो स्टेशन से ही दिया जाए क्योंकि नए लिंक के लिए अलग से टोकन काउंटर बनाए जाएंगे।

पूरा ट्रैक 29.707 किमी का होगा
नया लिंक बनने से मेजेंटा और ब्लू लाइन के यात्रियों को नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट, एक्सप्रेस-वे के सेक्टर, ऑफिस या ग्रेटर नोएडा जाने में फायदा मिलेगा। वर्तमान में नोएडा और ग्रेटर नोएडा आपस में एक्वा लाइन मेट्रो से कनेक्ट है। यह लाइन सेक्टर-51 मेट्रो स्टेशन से ग्रेटर नोएडा डिपो तक है। पूरा ट्रैक 29.707 किमी का है।

मेट्रो कॉरिडोर पर होंगे आठ स्टेशन 
मेट्रो कारिडोर पर बाटेनिकल गार्डन, सेक्टर-44, नोएडा प्रशासनिक भवन, सेक्टर-97, सेक्टर-105, सेक्टर-108, सेक्टर-93, पंचशील बालक इंटर कालेज स्टेशन बनाए जाएंगे। कारिडोर का आखिरी स्टेशन सेक्टर-142 होगा जो कि पहले ही बनकर तैयार है।

अन्य खबरें