Greater Noida : गलगोटिया विश्वविद्यालय में ISIEINDIA इवेंट का दूसरा दिन, तकनीकी निरीक्षण में टीमें जुटी

Tricity Today | परीक्षण



Greater Noida : गलगोटिया विश्वविद्यालय में चल रहे ISIEINDIA फॉर्मूला इम्पीरियल और इंडियन कार्टिंग रेस इवेंट का दूसरा दिन तकनीकी निरीक्षण के साथ संपन्न हुआ। इस दिन सभी गो-कार्ट और फॉर्मूला टीमों के वाहनों का बारीकी से परीक्षण किया गया। दिन की शुरुआत सुबह 9 बजे हुई, जब सभी टीमों ने अपना पंजीकरण पूरा किया। इसके बाद तकनीकी निरीक्षकों ने टीम कैप्टन के साथ एक महत्वपूर्ण बैठक की।

निरीक्षण में कई राउंड शामिल
इस बैठक में कैप्टन को इवेंट की प्रक्रिया, तकनीकी निरीक्षण पास करने की जरूरतें, सुरक्षा उपाय और विभिन्न चरणों में पालन किए जाने वाले नियमों के बारे में जानकारी दी गई। बैठक के बाद सभी टीमें अपने वाहनों को लेकर तकनीकी निरीक्षण के लिए लाइन में खड़ी हो गईं। निरीक्षण में कई राउंड शामिल थे, जिनमें सुरक्षा, माप और तकनीकी जांच प्रमुख थे। इस दौरान 50 से ज्यादा अलग-अलग चीजों की जांच की गई।

देखने को मिलेंगे रोमांचक मुकाबले 
मैकेनिकल निरीक्षण में विशेष ध्यान दिया गया कि वाहन के लिए सही सामग्री चुनी गई है या नहीं, वेल्डिंग ठीक से की गई है या नहीं, जमीन से वाहन की दूरी कितनी है और पहियों के बीच की दूरी सही है या नहीं। सुरक्षा के लिहाज से फ्यूज, बैटरी पैक और एमसीबी (मिनिएचर सर्किट ब्रेकर) जैसी चीजों की जांच की गई। इस कड़े निरीक्षण के बाद सभी टीमें अब अगले राउंड की तैयारी में जुट गई हैं। आने वाले दिनों में इस इवेंट में और भी रोमांचक मुकाबले देखने को मिलेंगे। प्रतियोगिता में शामिल टीमों में उत्साह देखा जा रहा है और वे अपने कौशल को साबित करने के लिए तैयार हैं।

भविष्य की चुनौतियों के लिए तैयार : प्रवक्ता 
गलगोटिया विश्वविद्यालय के प्रवक्ता भगवत प्रसाद शर्मा ने बताया कि यह इवेंट छात्रों को अपने तकनीकी ज्ञान को व्यावहारिक रूप में लागू करने का अच्छा मौका देता है। इससे उन्हें भविष्य की चुनौतियों के लिए तैयार होने में मदद मिलेगी। इस तरह के इवेंट न केवल छात्रों के तकनीकी कौशल को बढ़ाते हैं, बल्कि उन्हें टीम वर्क, समय प्रबंधन और दबाव में काम करने जैसे महत्वपूर्ण गुण भी सिखाते हैं।

अन्य खबरें