सीईओ रवि कुमार एनजी का प्लान तैयार : ग्रेटर नोएडा में दिवाली से पहले चलेगा विशेष सफाई अभियान, हर इलाका होगा चकाचक

Tricity Today | ग्रेटर नोएडा



Greater Noida News : दीपावली के त्यौहार को ध्यान में रखते हुए ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने शहर के सभी सेक्टरों में विशेष सफाई अभियान चलाने का निर्णय लिया है। इस अभियान के तहत कई विभागों को अपनी जिम्मेदारियां सौंपी गई हैं। जिससे सभी सेक्टरों में सफाई, मरम्मत और सौंदर्यीकरण के कार्य समय पर पूर्ण हो सकें। 

स्वास्थ्य विभाग की जिम्मेदारी
स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिया गया है कि वह सभी सेक्टरों के साथ गांवों में प्रतिदिन झाडू और सफाई करवाई जाए। साथ ही प्रतिदिन कूड़े का निपटारा हो। जहां भी गंदगी फैली हो, उसे साफ किया जाए। 

सिविल विभाग का कार्य
सिविल विभाग से अपेक्षा की गई है कि वह जंगलों की सफाई, सेक्टरों में रंगाई-पुताई और ड्रेनों की सफाई सुनिश्चित करे। रोड किनारे लगे कर्ब स्टोन, आरसीसी पोल और तार फेंसिंग की मरम्मत के साथ-साथ रंगाई का कार्य भी कराया जाए।

उद्यान विभाग का योगदान
उद्यान विभाग को पार्कों में पेड़ों की छंटाई, घास की कटाई और पार्कों की मरम्मत का कार्य तेजी से पूरा करने को कहा गया है। जगह-जगह पेड़ों के फेंके हुए पत्तों को भी एकत्रित कर हटाया जाएगा।

मलबा विभाग की भूमिका 
सभी गलियों में पड़े मलबे को हटाने के लिए जेसीबी और ट्रैक्टर की सहायता से सफाई कराई जाएगी। जिससे गंदगी दूर हो और शहर साफ-सुथरा दिखाई दे।

इलेक्ट्रिक विभाग की जिम्मेदारी
इलेक्ट्रिक विभाग को निर्देशित किया गया है कि सभी सेक्टरों में लाइटों की मरम्मत, खुले केबलों को सुरक्षित करना और टूटे सिंटेक्स बॉक्स की मरम्मत सुनिश्चित की जाए।

जल और सीवर विभाग का सहयोग
जल विभाग को सुनिश्चित करने को कहा गया है कि सभी सेक्टरों में पानी का प्रेशर पर्याप्त हो और लीक को ठीक किया जाए। सीवर विभाग को मैनहोल की सफाई और ओवरफ्लो की समस्याओं का निदान करने का आदेश दिया गया है।

अतिक्रमण हटाने का निर्देश
शहर के लगभग हर सेक्टर और चौराहों पर ठेली वालों का कब्जा होने से ट्रैफिक जाम की समस्या बढ़ रही है। इसके समाधान के लिए विशेष अभियान चलाकर ठेलों को हटाने के निर्देश दिए गए हैं।

एक्टिव सिटीजन टीम की अपील
एक्टिव सिटीजन टीम के हरेन्द्र भाटी ने कहा कि दीपावली से पहले शहर को स्वच्छ और सुंदर बनाने के लिए सभी विभागों को संयुक्त रूप से काम करना चाहिए। उन्होंने ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के सीईओ से इस अभियान के सफल क्रियान्वयन के लिए आवश्यक निर्देश देने का अनुरोध किया।

अन्य खबरें