Greater Noida : मोदी-योगी का सपना पूरा करने वाले वाली इंटीग्रेटेड स्मार्ट टाउनशिप अंधेरे में डूबी, स्ट्रीट लाइट हुई रातोंरात गायब

Tricity Today | पीएम नरेंद्र मोदी और योगी आदित्यनाथ



Greater Noida News : देश की स्मार्ट टाउनशिप में शामिल ग्रेटर नोएडा की आईआईटीजीएनएल इन दिनों अंधेरे में डूबी हुई है। यहां लगी ज्यादातर स्ट्रीट लाइटें गायब हो गई हैं। ऐसे में शाम होते ही अंधेरा छा जाता है। इस टाउनशिप का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने संबोधन में कई बार उल्लेख कर चुके हैं और इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पाद बनाने वाली एक कंपनी ने यहां उत्पादन शुरू कर दिया है। यह स्थिति जिम्मेदार अधिकारियों की लापरवाही को उजागर करती है। आवासीय सेक्टरों में एलईडी लाइटों की व्यवस्था में भी सुधार नहीं हो रहा है। कंट्रोल रूम को खराब पड़ी स्ट्रीट लाइटों के बारे में पता चलने के बावजूद उनके ठीक होने में कई दिन लग जाते हैं। 

750 एकड़ में विकसित टाउनशिप
ग्रेटर नोएडा की इस इंटीग्रेटेड स्मार्ट टाउनशिप को दिल्ली मुंबई इंडस्ट्रियल कॉरिडोर और ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के संयुक्त उपक्रम इंटीग्रेटेड इंडस्ट्रियल टाउनशिप ग्रेटर नोएडा लिमिटेड द्वारा करीब 750 एकड़ में विकसित किया जा रहा है। अब तक टाउनशिप में हायर इलेक्ट्रॉनिक्स, फॉर्मी मोबाइल, सत्कृति इंफोटेनमेंट, चेनफेंग और जे वर्ल्ड इलेक्ट्रॉनिक्स जैसी पांच बड़ी कंपनियां अपनी इकाइयां स्थापित कर चुकी हैं। जबकि कई अन्य बड़ी कंपनियां भी इस टाउनशिप में आने की प्रक्रिया में हैं।

हायर कंपनी का उत्पादन शुरू
हायर इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी में उत्पादन शुरू हो चुका है और वहां स्थायी एवं अस्थायी मिलाकर दो हजार से अधिक कर्मचारी काम करते हैं। कंपनी ने अपने परिसर में प्रकाश व्यवस्था की है लेकिन बाहर की सड़कों पर स्ट्रीट लाइट न जलने के कारण अंधेरा छाया रहता है। ऐसी स्थिति में देर रात घर लौटते समय लोगों को डर का सामना करना पड़ता है।  

आज जनता और व्यापारियों ने किए सवाल खड़े
स्थानीय सामाजिक कार्यकर्ता दिनेश भाटी ने बताया कि हायर कंपनी से रिठौरी गांव की ओर जाने वाली करीब 3 किमी लंबी सड़क पर लगी सौर ऊर्जा संचालित स्ट्रीट लाइटें गायब हैं जिससे वहां अंधेरा रहता है। उन्होंने बताया कि इस रास्ते पर स्थित गोल चक्कर पर पहले भी कई बार दुर्घटनाएं हुई हैं। उनकी शिकायतों पर भी कोई कार्रवाई नहीं हुई। एक स्थानीय निवासी अमित कुमार ने बताया कि वे रोजाना इसी रास्ते से गुजरते हैं और रात में अंधेरे के कारण डर लगता है। उन्होंने बताया कि हायर कंपनी ने अपने परिसर में प्रकाश व्यवस्था की है लेकिन बाहर की सड़क पर अंधेरा छाया रहता है। उद्योग संगठन ईआईए के महासचिव संजीव शर्मा का कहना है कि औद्योगिक क्षेत्रों में प्रकाश व्यवस्था में और तेजी लाई जानी चाहिए। सड़कों पर अंधेरा होने से असुरक्षा की भावना बनी रहती है। खासकर महिला कर्मचारियों को इससे अधिक परेशानी होती है।

सीईओ रवि कुमार एनजी का बयान
इस मामले में ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के सीईओ रवि कुमार एनजी ने स्ट्रीट लाइट रखरखाव का जिम्मा संभाले ठेकेदार को जल्द से जल्द व्यवस्था सुधारने के निर्देश देने की बात कही है। साथ ही लापरवाही बरतने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जांच करने की भी बात कही गई है।

अन्य खबरें