ग्रेटर नोएडा में समस्या पैदा होने से पहले खात्मा : वायु प्रदूषण नियंत्रण के लिए सख्त हुई तैयारी, प्राधिकरण को भेजा गया पत्र

Tricity Today | Symbolic Photo



Greater Noida News : सर्दियों की शुरुआत से पहले वायु प्रदूषण को लेकर शहर में चिंता बढ़ने लगी है। हर साल ठंड के मौसम में प्रदूषण का स्तर बढ़ने के कारण लोगों को स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसको ध्यान में रखते हुए प्रदूषण विभाग ने प्रदूषण नियंत्रण के लिए अभी से तैयारियां शुरू कर दी हैं।

इस वजह से भी होता है प्रदूषण
जिला प्रदूषण अधिकारी उत्सव शर्मा ने बताया कि शहर में वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए कई महत्वपूर्ण कदम उठाए जा रहे हैं। प्रदूषण विभाग ने हाल ही में नोएडा प्राधिकरण क्षेत्र का निरीक्षण किया। जिसमें कई मुख्य मार्गों पर गड्ढे पाए गए। इन गड्ढों के कारण शहर की सड़कों पर धूल के कणों का स्तर बढ़ गया है। जिससे न केवल वायु गुणवत्ता पर असर पड़ रहा है, बल्कि सुगम यातायात में भी बाधाएं पैदा हो रही हैं।

विभागों को किया अलर्ट
प्रदूषण विभाग ने नोएडा प्राधिकरण को एक पत्र लिखकर इन टूटी सड़कों की मरम्मत करने और धूल को नियंत्रित करने के लिए तत्काल कदम उठाने की मांग की है। इसके साथ ही शहर में प्रदूषण फैलाने वाले कारकों का विस्तृत सर्वेक्षण करने के निर्देश दिए गए हैं, जिससे इनकी पहचान कर समय रहते नियंत्रण किया जा सके। इसके अलावा विभाग ने सभी संबंधित विभागों को प्रदूषण नियंत्रण के उपायों के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए अपने-अपने विभागों में नोडल अधिकारियों की तैनाती करने का निर्देश दिया है। इन अधिकारियों की जिम्मेदारी होगी कि वे ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (ग्रैप) के तहत प्रदूषण नियंत्रण के उपायों को सही तरीके से लागू कर सकें। जिलाधिकारी गौतमबुद्ध नगर ने भी प्राधिकरण को इस संबंध में पत्र लिखकर नोडल अधिकारियों को नामित करने के निर्देश दिए हैं।

जनता से अपील
उत्सव शर्मा ने बताया कि विभागीय अधिकारियों को शहर में धूल नियंत्रण के उपायों को कड़ाई से लागू करने की आवश्यकता है। इसके तहत सड़कों की नियमित सफाई, पानी का छिड़काव और निर्माण स्थलों पर धूल को नियंत्रित करने जैसे उपाय शामिल हैं।  प्रदूषण विभाग ने आम जनता से भी अपील की है कि वे अपने स्तर पर प्रदूषण नियंत्रण के लिए सहयोग करें। इसके लिए वाहनों का कम से कम उपयोग करने, कचरा जलाने से बचने और पर्यावरण के प्रति जिम्मेदारी दिखाने की अपील की गई है।

अन्य खबरें