ग्रेटर नोएडा में 10 तालाबों की बदलेगी सूरत : प्राधिकरण ने रोटरी क्लब ऑफ दिल्ली को दी एनओसी, आसपास लगेंगे 5000 पेड़ 

Tricity Today | गांव में मौजूद तालाब



Greater Noida News : ग्रेटर नोएडा के 10 गांवों में मौजूद तालाबों की सूरत बदलने वाली है। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने इसकी पूरी तैयारी कर ली है। प्राधिकरण ने तालाबों के कायाकल्प के लिए रोटरी क्लब ऑफ दिल्ली को एनओसी दे दी है। जल्द ही इन तालाबों को सुंदर बनाने का कार्य शुरू कर दिया जाएगा। 

इन अधिकारियों को मिली जिम्मेदारी 
ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के एसीईओ आशुतोष कुमार द्विवेदी ने बताया कि प्राधिकरण ग्रेटर नोएडा के गांवों में स्थित तालाबों का जीर्णोद्धार करने का प्रयास कर रहा है। प्राधिकरण के सीईओ एनजी रवि कुमार के प्रयास से रोटरी क्लब ऑफ दिल्ली की ओर से दस तालाबों को गोद लेने के लिए आवेदन किया गया था। हाल ही में प्राधिकरण की ओर से इन 10 तालाबों के लिए एनओसी जारी कर दी गई है। इनमें से 5 तालाबों के जीर्णोद्धार की जिम्मेदारी वर्क सर्किल-2 के वरिष्ठ प्रबंधक राजेश कुमार और शेष 5 तालाबों के जीर्णोद्धार की जिम्मेदारी वर्क सर्किल-8 के वरिष्ठ प्रबंधक नागेंद्र सिंह को दी गई है। 

1 साल तक किया जाएगा रखरखाव 
बताया जा रहा है कि ये 10 तालाब सैनी, भनोता, भोला रावल, धूम मानिकपुर, खेड़ी, कुलीपुरा, गिरधरपुर, पचायतन, रौनी और चिरसी गांवों में स्थित हैं। रोटरी क्लब ने बताया है कि प्रत्येक तालाब के आसपास 5000 पेड़ लगाए जाएंगे। इनका 1 साल तक रखरखाव किया जाएगा। पानी को साफ करने के लिए प्राकृतिक फिल्ट्रेशन प्रक्रिया अपनाई जाएगी। तालाब के पानी को साफ करने के लिए ओजोन जनरेटर लगाया जाएगा। जलाशय के आसपास सौंदर्यीकरण किया जाएगा। यदि तालाब के आसपास 5000 पेड़ लगाना संभव नहीं है, तो ये पेड़ प्राधिकरण द्वारा चिह्नित भूखंड पर लगाए जाएंगे। 

ग्रामीणों से मांगा सहयोग
प्राधिकरण के सीईओ एनजी रवि कुमार ने रोटरी क्लब ऑफ दिल्ली की इस पहल की सराहना की और ग्रामीणों से तालाबों के जीर्णोद्धार के काम में सहयोग करने की अपील की।

अन्य खबरें