ग्रेटर नोएडा : शहर की सबसे पुरानी सोसायटी ने अथॉरिटी से मांगा कम्प्लीशन सर्टिफिकेट, जल्दी रजिस्ट्री शुरू होने की उम्मीद

Tricity Today | मुलाकात



Greater Noida News : शहर की सबसे पुरानी सीनियर सिटीजन सोसायटी ने गुरुवार को ग्रेटर नोएडा विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी सुरेंद्र कुमार सिंह से मुलाकात की। सोसायटी की अध्यक्ष और महासचिव ने कंपलीशन सर्टिफिकेट, ऑक्यूपेंसी सर्टिफिकेट और रजिस्ट्री करवाने की मांग की है। आपको बता दें कि सीनियर सिटिजन सोसायटी शहर की सबसे पुरानी हाउसिंग सोसायटी है, लेकिन विवादों में पड़ने के कारण अभी तक सोसाइटी के फ्लैट खरीदारों के नाम रजिस्ट्री नहीं हो पाई हैं। मुख्य कार्यपालक अधिकारी ने प्रक्रिया जल्दी पूरी करने का आश्वासन दिया है।

वर्ष 1996 में हुआ था भूमि आवंटन
सोसायटी के उपाध्यक्ष एडवोकेट सतीश भाटी ने बताया कि सीनियर सिटीजन होम कॉम्प्लेक्स का निर्माण करने के लिए ग्रेटर नोएडा विकास प्राधिकरण ने वर्ष 1996 के अगस्त और सितंबर महीनों में 15 एकड़ जमीन का आवंटन किया था। 24 जुलाई 1997 को सोसाइटी के नाम इस जमीन की रजिस्ट्री कर दी गई थी। जमीन की पूरी कीमत सोसाइटी ने चुका दी है। इस भूमि पर 854 फ्लैट का निर्माण किया गया है। सतीश भाटी ने बताया कि आगे चलकर सोसाइटी के सचिव सुरेंद्र उप्पल की मृत्यु हो गई। सोसाइटी का रजिस्ट्रेशन भी खारिज हो गया। लंबी कानूनी प्रक्रिया के बाद उत्तराखंड हाईकोर्ट के आदेश पर सोसाइटी को पुनर्जीवित करवाया गया। सोसाइटी के खिलाफ आयकर विभाग ने करीब ₹50 करोड़ की रिकवरी निकाल रखी थी। इस प्रकरण को भी इनकम टैक्स ट्रिब्यूनल से समाप्त करवा लिया गया है।

सोसाइटी का डेवलपमेंट पूरा हो चुका है
सीनियर सिटीजन होम कंपलेक्स हाउसिंग सोसायटी का डेवलपमेंट पूरा हो चुका है। करीब 90% परिवार सोसाइटी में रह रहे हैं। करीब 15 वर्षों से इस हाउसिंग सोसायटी में फ्लैट आवंटियों का कब्जा है। हाउसिंग सोसाइटी में जरूरी विकास पूरे हो चुके हैं। सड़क, बिजली, लिफ्ट, फायर फाइटिंग और ऑक्युपेंसी सर्टिफिकेट से जुड़े सभी मानक पूरे हैं। सोसायटी के पदाधिकारियों ने मुख्य कार्यपालक अधिकारी से मुलाकात करके ट्राई-पार्टी रजिस्ट्रेशन शुरू करवाने की मांग की है। दूसरी ओर प्राधिकरण के प्लानिंग विभाग का कहना है कि जल्दी ही सोसाइटी में सर्वे करवाया जाएगा। कंप्लीशन और ऑक्युपेंसी सर्टिफिकेट जारी किया जाएगा। इसके बाद प्राधिकरण ट्राई-पार्टी रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पर काम शुरू करेगा।

अन्य खबरें