ग्रेटर नोएडा में प्रदर्शनी का शुभारंभ : साफ और बेहतर ऊर्जा उत्पादन पर जोर, अंतरराष्ट्रीय क्षेत्र के 150 से अधिक प्रदर्शक शामिल

Tricity Today | ग्रेटर नोएडा में प्रदर्शनी का शुभारंभ



Greater Noida News : एक्सपो मार्ट सेंटर में गुरुवार से तीन दिवसीय गैस इंडिया एक्सपो का शुभारंभ हुआ। इस प्रदर्शनी का उदघाटन इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड के गैस कार्यकारी निदेशक संदीप जैन ने किया। मेले में राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय क्षेत्र के 150 से अधिक प्रदर्शक शामिल हुए। संदीप जैन ने कहा कि भारत में तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था में ऊर्जा की मांग तेजी से बढ़ रही है। देश पहले से ही दुनिया में ऊर्जा का तीसरा सबसे बड़ा उपभोक्ता है। भारतीय प्रदर्शनी सेवाओं के निदेशक स्वदेश कुमार ने बताया कि भारत में गैस की मांग 2030 तक लगभग दोगुनी होकर 115 बीसीएम तक पहुंचने की उम्मीद है।

भारत सरकार ने कई नीतिगत पहल की 
भारतीय प्रदर्शनी सेवाओं के निदेशक स्वदेश कुमार ने बताया कि भारत में गैस की मांग 2030 तक दोगुनी होकर 115 बीसीएम तक पहुंचने की उम्मीद है, जो 2050 तक 170 बीसीएम तक बढ़ सकती है। उन्होंने कहा, "अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी के अनुसार, भारत में प्राकृतिक गैस की खपत 2024 तक 25 बीसीएम तक बढ़ सकती है, जो 9 प्रतिशत की औसत वार्षिक वृद्धि दर्शाती है।" इस बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए, भारत सरकार ने कई नीतिगत पहल की हैं, जिसमें प्राकृतिक गैस, पेट्रोलियम उत्पादों और रिफाइनरियों सहित कई क्षेत्रों में 100 प्रतिशत प्रत्यक्ष विदेशी निवेश की अनुमति शामिल है।

नेटवर्किंग और साझेदारी बनाने का अवसर 
गैस इंडिया एक्सपो 2024 न केवल नवीनतम तकनीकों और उत्पादों को प्रदर्शित करने का मंच है, बल्कि यह उद्योग के हितधारकों के लिए नेटवर्किंग और साझेदारी बनाने का भी एक महत्वपूर्ण अवसर है। यह प्रदर्शनी प्राकृतिक गैस, एलएनजी, पीएनजी, हाइड्रोजन और कम कार्बन समाधानों सहित संपूर्ण ऊर्जा मूल्य श्रृंखला को कवर करती है।

देश को एक स्वच्छ और टिकाऊ ऊर्जा मिलेगी 
इस प्रदर्शनी से न केवल गैस उद्योग को मजबूती मिलने की उम्मीद है, बल्कि यह भारत के ऊर्जा क्षेत्र के भविष्य को आकार देने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। लगभग 7,000 से अधिक आगंतुकों के इस कार्यक्रम में भाग लेने की उम्मीद है, जिसमें उद्योग के पेशेवर, विदेशी प्रतिनिधि और वरिष्ठ खरीद अधिकारी शामिल हैं। गैस इंडिया एक्सपो 2024 भारत के ऊर्जा क्षेत्र की बढ़ती क्षमता और महत्वाकांक्षाओं का प्रतीक है, जो देश को एक स्वच्छ और टिकाऊ ऊर्जा भविष्य की ओर ले जाने में मदद करेगा।

अन्य खबरें