ग्रेटर नोएडा की शान : पेरिस पैरालंपिक में गोल्ड मेडल लाने वाले प्रवीण कुमार को योगी आदित्यनाथ ने दिए 6 करोड़ रुपये

Tricity Today | योगी आदित्यनाथ के साथ पेरिस पैरालंपिक में मेडल लाने वाले खिलाड़ी



Greater Noida News : गौतमबुद्ध नगर के पैरा हाई जम्पर प्रवीण कुमार ने पैरालंपिक 2024 में स्वर्ण पदक जीता है। उन्हें 6 करोड़ रुपए की धनराशि प्रदान की गई। ग्रेटर नोएडा के प्रवीण कुमार ने पेरिस पैरालंपिक 2024 में धमाल कर दिया था। उन्होंने पुरुषों की ऊंची कूद में एशियाई रिकॉर्ड के साथ स्वर्ण पदक जीता। टोक्यो पैरालंपिक में रजत जीतने वाले प्रवीण ने T64 स्पर्धा में अपने कैरियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर धमाल मचाया। 2.08 मीटर की ऊंचाई लांघने के साथ उन्होने इतिहास में नाम शामिल कर लिया। वह उन चुनिंदा एथलीट्स में शामिल हो गए, जिन्होंने दो अलग पैरालंपिक में पदक जीते हैं। प्रवीण ने रवाना होने से पहले देश के लिए स्वर्ण जीतकर लाने का वादा किया था, जो आज उन्होंने निभा दिया।  

खुद को साबित करने के लिए खेल को चुना
जेवर विधानसभा क्षेत्र के छोटे से गांव गोविंदगढ़ में जन्मे प्रवीण टोक्यो पैरालंपिक में पदक जीतने वाले सबसे युवा भारतीय बने थे। तब उनकी उम्र सिर्फ 18 साल थी। उन्होंने पुरुषों की T64 स्पर्धा रजत पदक जीता। जन्म से ही उनका एक पैरा थोड़ा छोटा था। बच्चे उन्हें चिढ़ाते थे। खुद को साबित करने के लिए उन्होंने वॉलीबॉल खेलना शुरू किया। उनके खेल जीवन में बड़ा मोड़ उस वक्त आया जब उन्होंने अचानक ऊंची कूद स्पर्धा में भाग लिया और शानदार प्रदर्शन किया। 

कोच सतपाल ने संवारा
पैरा कोच डॉ.सत्यपाल सिंह ने प्रवीण की क्षमता को पहचाना और उन्हें निखारना शुरू किया। वर्ष 2022 में एशियाई पैरा खेलों में उन्होंने क्षेत्रीय रिकॉर्ड के साथ स्वर्ण जीतकर अपने हुनर से देश में नाम रोशन किया। पिछले साल विश्व पैरा एथलेटिक्स चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीतने के साथ पेरिस पैरालंपिक 2024 के लिए क्वालीफाई किया था। 

इनको भी मिला बड़ा सम्मान
वहीं, भारतीय हॉकी टीम की तरफ से खेलते हुए वाराणसी के ललित उपाध्याय और गाजीपुर के राजकुमार पाल ने ओलंपिक में कांस्य पदक जीता। उन्हें एक-एक करोड़ रुपए पुरस्कार राशि के तौर पर दिया गया। यूपी के आईएएस अधिकारी सुहास एलवाई ने पैरा बैडमिंटन में और इटावा के अजीत सिंह ने पैरा एथलेटिक्स की जैवलिन थ्रो स्पर्धा में रजत पदक अपने नाम किया। दोनों को 4-4 करोड़ रुपए की धनराशि प्रदान की गई। इसी तरह मुजफ्फरनगर की रहने वाली एथलीट प्रीति पाल ने 100 मीटर और 200 मीटर में कांस्य पदक जीता, जिसके लिए उन्हें 4 करोड़ रुपए तो वहीं गाजियाबाद की सिमरन ने अपने वर्ग की 200 मीटर दौड़ में कांस्य पदक जीता, जिसके लिए उन्हें 2 करोड़ रुपए से पुरस्कृत किया गया।

अन्य खबरें