द्वारका एक्सप्रेसवे को लेकर खुफिया एजेंसी का एक्शन : गुरुग्राम प्राधिकरण को भेजी 'सीक्रेट' रिपोर्ट, ग्रीन एरिया की आड़ में चल रहा था अवैध काम 

Tricity Today | Dwarka Expressway



Gurugram News : दिल्ली एनसीआर वाले द्वारका एक्सप्रेसवे (Dwarka Expressway) का बेसब्री से इंतजार कर रहा हैं। ऐसे में इस एक्सप्रेसवे को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है। इंटेलिजेंस डिपार्टमेंट (Intelligence Department) ने द्वारका एक्सप्रेसवे को लेकर गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण (जीएमडीए) को एक 'सीक्रेट' रिपोर्ट भेजी है। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि द्वारका एक्सप्रेसवे पर गुरुग्राम के सेक्टर-88बी और सेक्टर-37 डी के पास अवैध रूप से ग्रीन एरिया में दो रेस्तरां का संचालन किया जा रहा है। यह खुलासा इंटेलिजेंस डिपार्टमेंट की शुरुआती जांच में हुआ है।
इंटेलिजेंस डिपार्टमेंट ने मांगा जवाब 
इंटेलिजेंस डिपार्टमेंट ने इस रिपोर्ट से जीएमडीए को अवगत कराकर आग्रह किया है कि वे अपने स्तर पर जमीन के मालिकाना हक की जानकारी जुटाने के बाद नियमानुसार विभागीय कार्रवाई अमल में लाएं। विभाग ने अपनी शुरुआती जांच में पाया है कि सेक्टर-88बी में गांव गढ़ी हरसरू की जमीन पर पेट्रोल पंप के पास ग्रीन एरिया में एक रेस्तरां चल रहा है। इस रेस्तरां संचालक की तरफ से किसी व्यक्ति को नौ हजार रुपये प्रति माह किराया दिया जा रहा है। जयपुर निवासी चला रहा ये रेस्तरां राजस्थान के जयपुर का रहने वाला एक व्यक्ति चला रहा है। इसके अलावा पलवल निवासी एक व्यक्ति गांव गाड़ौली की जमीन पर एक रेस्तरां चला रहा है। इसकी एवज में 12 हजार रुपये हर महीने किराया दिया जा रहा है। यह जमीन ग्रीन एरिया में आती है। इंटेलिजेंस डिपार्टमेंट ने पत्र में कहा है कि यह केवल शुरुआती जांच है, जीएमडीए के अधिकारी अपने स्तर पर इन रेस्तरां की जांच करवाएं। यदि यह रेस्तरां अधिग्रहित ग्रीन एरिया में चल रहे हैं तो इन्हें हटवाकर उसकी रिपोर्ट इंटेलिजेंस डिपार्टमेंट को दी जाए।
जीएमडीए की तरफ सेकिया जा रहा सर्वे
जीएमडीए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ए.श्रीनिवास ने ग्रीन एरिया को अतिक्रमण मुक्त करानेके लिए डीटीपीई आरएस बाठको आदेश जारी किए हैं। उन्हेंआदेश दिए गए हैंकि द्वारका एक्सप्रेसवे, गोल्फ कोर्सएक्सटेंशन रोड, गोल्फ कोर्सरोड, एसपीआर, पुराने दिल्ली रोड, शीतला माता रोड के अलावा शहर की मुख्य सड़कों पर ग्रीन एरिया में हुए अतिक्रमण का सर्वे किया जाए। डीटीपीई ने 70 प्रतिशत एरिया मेंसर्वेपूरा कर लिया है। अब तोड़फोड़ अभियान चलानेके लिए जिला उपायुक्त सेड्यूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त करवाने की प्रक्रिया चल रही है। इसके पूरा होने के बाद सप्ताह में पांच दिन ग्रीन एरिया में अतिक्रमण के खिलाफ अभियान चलाया जाएगा। इस दौरान इन अवैध रूप से चल रहे रेस्तरां पर भी कार्रवाई की जाएगी।

अन्य खबरें