गुरुग्राम में साउथैम्प्टन यूनिवर्सिटी का नया कैंपस : यूजीसी के नियम माने जाएंगे, भारतीय फीस के मुताबिक मिलेगी सस्ती पढ़ाई, ब्रिटेन से बहुत कम खर्च

Google Images | साउथेम्प्टन विश्वविद्यालय



Gurugram News : ब्रिटेन के प्रतिष्ठित साउथैम्प्टन विश्वविद्यालय ने भारत में अपना नया परिसर स्थापित करने की घोषणा की है। यह परिसर गुरुग्राम में बनाया जाएगा और यह भारत में पहला अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालय होगा, जो विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के नए नियमों के तहत कार्य करेगा।

यूके के साउथैम्प्टन कैंपस से कम फीस
विश्वविद्यालय के उपाध्यक्ष (अंतरराष्ट्रीय और जुड़ाव) प्रोफेसर एंड्रयू एथरटन ने बताया कि शुल्क संरचना भारतीय परिदृश्य को ध्यान में रखते हुए निर्धारित की जाएगी। उन्होंने कहा, "हम भारत में मौजूदा शुल्क संरचना से अवगत हैं और इसे ध्यान में रखते हुए अपनी फीस तय करेंगे। यह निश्चित रूप से यूके के साउथेम्प्टन परिसर की तुलना में कम होगी।" प्रोफेसर एथरटन ने यह भी बताया कि विश्वविद्यालय योग्यता और आवश्यकता के आधार पर छात्रवृत्ति भी प्रदान करेगा। उन्होंने कहा, "हमारा लक्ष्य है कि प्रतिभाशाली छात्रों को वित्तीय बाधाओं के कारण शिक्षा से वंचित न रहना पड़े।"

वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में शीर्ष 100 में शामिल
क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में शीर्ष 100 में शामिल साउथेम्प्टन विश्वविद्यालय का यह कदम राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अनुरूप है, जिसमें विश्व के प्रमुख विश्वविद्यालयों को भारत में संचालन की अनुमति देने की बात कही गई है। विश्वविद्यालय के इस कदम से भारतीय छात्रों को विश्वस्तरीय शिक्षा प्राप्त करने का अवसर मिलेगा, वह भी अपने देश में रहकर। यह न केवल छात्रों के लिए लाभदायक होगा, बल्कि भारत के उच्च शिक्षा क्षेत्र में एक नया अध्याय जोड़ेगा।

अन्य खबरें