दिल्ली और गुरुग्राम में कौन है सबसे अमीर आदमी : अडानी-अंबानी को भी देते हैं टक्कर, जानिए क्या है कारोबार

Google Images | निर्मल कुमार मिंडा और शिव नाडर



Gurugram News : गुरुग्राम के सबसे अमीर शख्स निर्मल कुमार मिंडा हैं। निर्मल कुमार मिंडा यूएनओ मिंडा के चेयरमैन और मैनेजिंग एडिटर हैं। यहां जानिए ये कितने हजार करोड़ के मालिक हैं।

जानिए कौन है दिल्ली और गुरुग्राम के सबसे अमीर व्यक्ति
भारत के सबसे अमीर आदमियों की जब भी बात होगी तो उसमें मुकेश अंबानी और गौतम अडानी का नाम जरूर आएगा। लेकिन, जब बात दिल्ली और गुरुग्राम के सबसे अमीर व्यक्तियों की हो तो, लोग शायद उनके नाम ना जानते हों। चलिए आज आपको इन्हीं दो जगहों के सबसे अमीर व्यक्तियों के बारे में बताते हैं। इसके साथ ही आपको ये भी बताएंगे कि आखिर अडानी और अंबानी से इनकी संपत्ति कितनी कम है।

दिल्ली का सबसे अमीर आदमी कौन है
फाइनेंशियल एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली के सबसे अमीर आदमी एचसीएल के फाउंडर शिव नाडर हैं। वहीं, इनकी संपत्ति की बात करें तो फोर्ब्स इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, शिव नाडर की संपत्ति 38.6 बिलियन डॉलर है। आपको बता दें, शिव नाडर का जन्म 14 जुलाई 1945 को तमिलनाडु के तिरुचेंदूर में हुआ था। उनका शुरुआती जीवन एक साधारण परिवार में बीता।

कहां की पढ़ाई पूरी
शिक्षा की बात करें तो उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा मदुरै के अमेरिकन कॉलेज और फिर कोयंबटूर के PSG College of Technology से पूरी की। करियर की बात करें तो शिव नाडर ने अपने करियर की शुरुआत पुणे में Walchand Group’s College of Engineering से की। इसके बाद 1976 में, उन्होंने HCL (Hindustan Computers Limited) की स्थापना की, जो उस समय एक हार्डवेयर कंपनी के रूप में शुरू हुई थी।

गुरुग्राम का सबसे अमीर शख्स
गुरुग्राम के सबसे अमीर शख्स निर्मल कुमार मिंडा हैं। निर्मल कुमार मिंडा यूएनओ मिंडा के चेयरमैन और मैनेजिंग एडिटर हैं। निर्मल कुमार मिंडा और उनके परिवार की संपत्ति की बात करें तो ये  30,800 करोड़ से ज्यादा है।

अडानी और अंबानी के पास कितनी संपत्ति है
फोर्ब्स इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, रिलायंस इंडस्ट्री के मुखिया मुकेश अंबानी की संपत्ति 113.3 बिलियन डॉलर है. वहीं गौतम अडानी की संपत्ति की बात करें तो फोर्ब्स इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, इस वक्त इनके पास 81.1 बिलियन डॉलर की संपत्ति है।

अन्य खबरें