CBSE ने 10वीं और 12वीं की Compartment Exam की डेटशीट जारी कीं, देखिए पूरा प्रोग्राम

देश | 4 साल पहले | Rakesh Tyagi

Google Image | प्रतीकात्मक फोटो



CBSE Compartment Exams 2020: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद (CBSE) के 10वीं और 12वीं के छात्र-छात्राओं के लिए महत्वपूर्ण खबर है। सीबीएसई ने शुक्रवार की शाम 10वीं और 12वीं के बच्चों के लिए कंपार्टमेंट एग्जाम का कार्यक्रम जारी कर दिया है। 22 सितंबर से परीक्षाएं शुरू होंगी और 28 सितंबर को समाप्त हो जाएंगी। प्रतिदिन परीक्षाओं का आयोजन सुबह 10:30 बजे से होगा। 3 घंटे की परीक्षा दोपहर बाद 1:30 बजे समाप्त हो जाएगी। 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं समांतर रूप से आयोजित की जाएंगी। इसके लिए देश भर में परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं।

सीबीएसई 10th का कार्यक्रम

सीबीएसई दसवीं की परीक्षा 22, 23, 25, 26 और 28 सितंबर को होंगी। वहीं, 12वीं की परीक्षाएं 22, 23, 24, 25, 26, 28 और 29 सितंबर को आयोजित की जाएंगी। आपको बता दें कि शुक्रवार को ही कंपार्टमेंट एग्जाम रद्द करने के लिए सुप्रीम कोर्ट में दायर की गई जनहित याचिका पर सुनवाई हुई है। जिसमें केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद ने परीक्षाएं स्थगित करने से साफ इनकार कर दिया है। दरअसल, अभिभावक और कुछ सामाजिक संगठनों ने सुप्रीम कोर्ट में तर्क दिया था कि कोविड-19 संक्रामक महामारी के कारण परीक्षाओं का आयोजन नहीं करवाया जाना चाहिए। ऐसे में सीबीएसई की ओर से कहा गया है कि मुख्य परीक्षाओं में फेल हुए छात्र-छात्राओं को अगली कक्षाओं में जाने के लिए परीक्षाएं कंपार्टमेंट एग्जाम के जरिए बात करनी ही होंगी।

सीबीएसई 12th का कार्यक्रम

सीबीएसई ने बताया कि बोर्ड ने पूरक परीक्षा के लिये केन्द्रों की संख्या 575 से बढ़ाकर 1278 कर दी है। बोर्ड सेक्रेटरी ने कहा, ''हमने फैसला लिया हे कि जिस कक्षा में 40 छात्र बैठ सकते थे, वहां सिर्फ 12 छात्र बैठेंगे। हम हर तरह की सावधानी बरत रहे हैं। इसके बारे में अधिसूचना जारी कर दी गई है। ये परीक्षायें 22 सितंबर से शुरू होकर 29 सितंबर को समाप्त हो होंगी।

दूसरी ओर सीबीएसई कम्पार्टमेंट एग्जाम के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में अनिका संवेदी ने याचिका दायर की थी। सुप्रीम कोर्ट ने सीबीएसई की ओर से जारी संक्षिप्त हलफनामा दाखिल करने का निर्देश देने के साथ ही इस मामले को 10 सितंबर के लिये सूचीबद्ध कर दिया है। इस याचिका में 12वीं कक्षा की पूरक परीक्षायें आयोजित करने के सीबीएसई के फैसले को चुनौती देते हुये कहा गया है कि यह परीक्षार्थिंयों की सेहत के लिये नुकसानदेह होगा।

अन्य खबरें