गोल्डन बाबा का निधन, भक्तों को लगा गहरा सदमा

देश | 4 साल पहले | Testing

Google Image | गोल्डन बाबा



पूर्वी दिल्ली स्थित गांधी नगर के रहने वाले सुधीर कुमार मक्कड़ उर्फ गोल्डन बाबा का निधन हो गया है। लंबी बीमार के बाद गोल्डन बाबा ने मंगलवार देर रात आखिरी सांस ली। उनका इलाज एम्स में चल रहा था। गोल्डन बाबा हरिद्वार के कई अखाड़ों से जुड़े रहे हैं। गोल्डन बाबा की मौत से उनके भक्तों को गहरा दुख पहुँचा हैं।

गोल्डन बाबा का असली नाम सुधीर कुमार मक्कड़ है। वह मूल रूप से गाजियाबाद के रहने वाले थे। बताया जाता है कि संन्यासी बनने से पहले सुधीर कुमार मक्कड़ दिल्ली में गारमेंट्स का कारोबार करते थे। जिसके बाद सुधीर कुमार मक्कड़ गोल्डन बाबा बन गए। दिल्ली गांधी नगर के अशोक गली में गोल्डन बाबा का आश्रम है। 

गोल्डन बाबा नाम कैसे पड़ा
सुधीर कुमार मक्कड़ उर्फ गोल्डन बाबा को 1972 से ही सोना पहनना पसंद था। बताया जाता है कि वह सोने को अपना ईष्ट देवता मानते थे। बाबा हमेशा कई किलो सोना पहने रहते हैं। बाबा की दसों उंगलियों में सोने की अंगूठी, बाजुबंद, सोना का लॉकेट रहता था। बाबा की सुरक्षा में हमेशा 25-30 गार्ड तैनात रहते थे। वह प्रत्येक वर्ष सावन के महीने में हरिद्वार से कावड़ लेकर आते थे। इस बीच रास्ते में बाबा को देखने वालों की भीड़ जुट जाती थी।

अन्य खबरें