डेबिट-क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी है

देश | 4 साल पहले | Tricity Reporter

Tricity Today | प्रतीकात्मक फोटो



डेबिट और क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने वालों के लिए अच्छी खबर है। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के साथ कई बैंक डेबिट और क्रेडिट कार्ड उपयोगकर्ताओं को कार्ड स्किमिंग और क्लोनिंग से सुरक्षा प्रदान करने के लिए पहल कर रहे हैं। डेबिट, क्रेडिट कार्ड उपयोगकर्ताओं को ऑनलाइन स्किमिंग धोखाधड़ी या हमले से बचाने के उद्देश्य से आरबीआई ने भारतीय बैंकों को नोटिस जारी किया है।

आरबीआई की ओर से कहा गया है कि 2,000 रुपये से अधिक के ऑनलाइन भुगतान के लिए अपने डेबिट या क्रेडिट कार्ड पिन का उपयोग किए बिना डिजिटल भुगतान कर सकते हैं। 17 मार्च 2020 से भारतीय बैंकों को एपेक्स इंडियन बैंक द्वारा डेबिट, क्रेडिट कार्ड धारकों को ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) भेजने का निर्देश दिया गया है। जिसका उपयोग पिन नंबर के बजाय किया जाएगा। 

RBI का विचार है कि इसमें ऑनलाइन स्किमिंग या कार्ड क्लोनिंग की संभावना कम होगी क्योंकि पिन 15 मिनट के बाद अमान्य हो जाएगा और बैंक ग्राहक का पिन नंबर कार्डधारक के साथ होगा। पेमेंट एग्रीगेटर्स (पीए) और पेमेंट गेटवे (पीजी) को दिशा-निर्देश जारी करते हुए आरबीआई ने कहा, "ऑनलाइन भुगतान स्थान में इन मध्यस्थों के महत्वपूर्ण कार्यों को ध्यान में रखते हुए प्राप्त फीडबैक के आधार पर और साथ ही उनकी भूमिका को ध्यान में रखते हुए यह निर्णय लिया जा रहा है।

इस अधिसूचना में, RBI ने यह जोड़ा कि PGs को बैंकों या गैर-बैंकों के प्रौद्योगिकी प्रदाताओं या partners आउटसोर्सिंग भागीदारों के रूप में माना जाएगा। आरबीआई ने यह भी स्पष्ट किया कि पीए व्यापारियों की पृष्ठभूमि और पूर्ववर्ती जांच करेंगे, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि ऐसे व्यापारी ग्राहकों को धोखा देने का कोई गलत इरादा नहीं रखते हैं। नकली और निषिद्ध उत्पाद आदि नहीं बेचते हैं। व्यापारी की वेबसाइट स्पष्ट रूप से होगी। रिटर्न और रिफंड की प्रोसेसिंग के लिए सेवा की शर्तों और समय-रेखा को इंगित करें। इसलिए, धनवापसी के मामले में भुगतान क्रेडिट कार्ड या बैंक खाते में भुगतान माध्यमों में भेजा जाएगा, यदि भुगतान डेबिट कार्ड के माध्यम से किया जाता है। आम तौर पर रिफंड ग्राहक के ई-वॉलेट में किया जाता है। इसका मतलब है कि पैसा पीजी के पास रहेगा और ग्राहक को उस धन का उपयोग करने के लिए उस गेटवे का उपयोग करना अनिवार्य होगा। इसलिए, अब से यदि आपको पेटीएम, मोबिक्विक, फोनपे आदि से रिफंड मिल रहा है तो सुनिश्चित करें कि रिफंड भुगतान के स्रोत में किया गया है, आपके ई-वॉलेट में नहीं।

ग्राहकों की साइबर सुरक्षा को संभालने के लिए पीए को निर्देश देते हुए, "धोखाधड़ी की चुनौतियों का सामना करने और ग्राहक सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए एक मजबूत जोखिम प्रबंधन प्रणाली आवश्यक है। पीए की रोकथाम और पता लगाने के लिए पर्याप्त जानकारी और डेटा सुरक्षा बुनियादी ढांचे और प्रणालियों को रखा जाना चाहिए। 

धोखाधड़ी डीयूएस उनके द्वारा संचालित भुगतान प्रणालियों की सुरक्षा और सुरक्षा के लिए एक बोर्ड द्वारा अनुमोदित सूचना सुरक्षा नीति को रखा जाएगा और पहचान किए गए जोखिमों को कम करने के लिए इस नीति के अनुसार सुरक्षा उपायों को लागू करेगा।

पीए बोर्डेड व्यापारियों के बुनियादी ढांचे के भुगतान कार्ड उद्योग-डेटा सुरक्षा मानक (पीसीआई-डीएसएस) और भुगतान एप्लिकेशन-डेटा सुरक्षा मानक (पीए-डीएसएस) की जांच करने के लिए जिम्मेदार होंगे। व्यापारी साइट ग्राहक कार्ड और ऐसे संबंधित डेटा को नहीं बचाएगी। आरबीआई अधिसूचना को पढ़कर व्यापारी की सुरक्षा ऑडिट की जा सकती है।

अन्य खबरें