जिले को फिर बड़ा तोहफा देगा नोएडा प्राधिकरण, जानिए पूरा मामला

नोएडा | 5 साल पहले | Agency

Tricity Today | Noida



सेक्टर-150 में बनाए जा रहे हैं शहीद भगत सिंह पार्क में शहीद भगत सिंह की साढ़े बारह फिट ऊंची मूर्ति लगाई जाएगी। यह कांस्य से बनी होगी। इस पार्क में तीन किलोमीटर लंबा पैदल पथ भी बनाया जाएगा। इसमें 3 माउंट बनाए जाएंगे। इसमें राष्ट्रीय ध्वज के तीन रंगों के फूलों वाले पौधे लगाए जा रहे हैं। इस पार्क में आने वालों के लिए तीन और से प्रवेश द्वार बनाए जा रहे हैं।

नोएडा प्राधिकरण के महाप्रबंधक राजीव त्यागी ने इस पार्क का दौरा कर कामकाज की समीक्षा की। महाप्रबंधक ने बताया कि सेक्टर-150 में करीब 28 एकड़ जमीन पर शहीदों व स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों की याद में शहीद भगत सिंह पार्क बनाया जा रहा है। पार्क में आने वाले लोगों के लिए तीन किलोमीटर लंबा पैदल पथ बनाया जाएगा जिसमें 3 माउंट तैयार किए गए हैं। जिनके ऊपर राष्ट्रध्वज के तीनों रंगों केसरिया.पलास व सेमल श्वेत-श्वेत, कुरेजिया, चम्पा  और हरा-मौलश्री, कदम्ब के फूलों वाले वृक्ष लगाए जा रहे हैं। 

महाप्रबंधक ने बताया कि पार्क के बीच में स्मारक प्रांगण का निर्माण किया गया है। यहां पर जलाशय के बीच शहीद भगत सिंह की साढ़े बारह फि ट ऊंची कांस्य की प्रतिमा लगाई जाएगी। प्रतिमा के नीचे शहीद भगत सिंह के जीवन के बारे में शिलालेख होगा। प्रतिमा के दोनों तरफ गोल स्तंभो पर शहीद राजगुरू और सुखदेव के जीवन पर शिलालेख होंगे। उन्होंने बताया कि पार्क में विश्राम स्थल और जनसुविधाएं प्रदान की जाएंगी। इसमें एक जलाशय के बीच एक जलपान गृह भी बनाया जा रहा है। पार्क में पार्किंग की पर्याप्त व्यवस्था होगी। 

महाप्रबंधक ने बताया कि पार्क में भूमि की किस्म के अनुसार विभिन्न किस्मों के वृक्ष प्रजापतियों के पौधे ढाक, नीम, शीशम, कदम्ब. सैमल, बोतल ब्रुश, अमलतास, कुरेजिया, गुलमोहर, तोतापरी, बरगद बैन्जामीना, पिलखन, सिल्वर ओक, नीली गुलमोहर, लार्जस्टोनिया, मैग्नोलिया, आम, मौलश्री, हारसिंगार, पीली गुलमोहर, आंवला, चम्पा, अमरूद, सैलिक्स कुसुम जामुन, कनकचम्पा, अशोक, अर्जुन बेर, टिबैमिंया, बॉस प्रजाति आदि का रोपण किया जाएगा।

इसके अलावा अलंकृत पौधों में विभिन्न प्रजातियों एवं शोभाकारी पौधों में विभिन्न किस्मों के पाम, बेम्बू, बोगनवीलिया, गुडहल, केलेण्ड्रा, टिकोमा गोरीचौरी, चांदनी चमेली, क्लोरोडैन्ड्रॉन, हारसिगार आदि का रोपण किया जाएगा। महाप्रबंधक ने बताया कि शहीद भगत सिंह पार्क में करीब 2040 संख्यक विभिन्न प्रजातियों के वृक्षए विभिन्न प्रजाति के 42575 संख्यक अलंकृत पौधे, 111000 संख्यक ग्राउंड कवर तथा 500 संख्यक कीपर का रोपण किया गया है।

अन्य खबरें