Greater Noida Board Meeting: अब आबादी भूखंड के बदले दुकान और मकान ले सकेंगे किसान

Tricity Today | Greater Noida Board Meeting



मंगलवार को ग्रेटर नोएडा विकास प्राधिकरण की बोर्ड बैठक हुई। जिसमें कई महत्वपूर्ण फैसले लिए गए हैं। गांव और किसानों से जुड़े भी कई मामले बोर्ड के सामने रखे गए हैं। जिन्हें बोर्ड ने मंजूरी दे दी है। अब आबादी के छह प्रतिशत भूखंड नहीं पाने वालों किसानों को ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने शिथिलता प्रदान की है। 

विकास प्राधिकरण के अभी तक नियम है कि अगर किसी किसान के पास प्राधिकरण से आवंटित एक मकान या दुकान है तो वह दूसरे के लिए आवेदन नहीं कर सकता है। दूसरी ओर प्राधिकरण को अधिग्रहीत भूमि के बदले किसानों को 6 प्रतिशत भूखंड दिया जाना है। कुछ किसानों को भूखंड नहीं मिल पाए हैं। इस भूमि के बदले किसानों को
प्राधिकरण ने दुकान, कियोस्क और भवनों को आवंटित किए जाएंगे। 

बोर्ड बैठक में निर्णय लिया गया है कि यह संपत्ति किसानों को आरक्षित मूल्य पर आवंटित की जाएगी। प्राधिकरण ने किसानों की सुविधाओं के लिए एक से अधिक आवास, दुकान और कयोस्क के आवंटन के नियमों में शिथिलता दे दी है। जिन किसानों को आबादी विस्तार भूखण्ड देने के लिए पात्र माना गया है, उन्हें इस नीति के लागू होने से लाभ दिया जा सकता है। अब ऐसे किसानों को एक से अधिक मकान, दुकान और क्योस्क के लिए आवेदन कर सकते हैं।

मास्टर प्लान 2041 के लिए सलाहकार नियुक्त होगा
ग्रेटर नोएडा विकास प्राधिकरण मास्टर प्लान 2041 बनवाएगा। इसको बनाने के लिए ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण सलाहकार की नियुक्ति करेगा। बोर्ड बैठक में इसका प्रस्ताव रखा गया। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने इस प्रस्ताव पर मुहर लगा दी। अब महायोजना 2041 तैयार करने के लिए प्राधिकरण सलाहकार नियुक्त करेगा ताकि योजना को जल्द बनवाया जा सके।

अन्य खबरें