ग्रेटर नोएडा वेस्ट: रेयान स्कूल ने फीस नहीं भरने पर बच्चों को क्लास से बाहर निकाला, अभिभावकों ने किया हंगामा

Tricity Today | रेयान स्कूल ने फीस नहीं भरने पर बच्चों को क्लास से बाहर निकाला



ग्रेटर नोएडा वेस्ट में स्थित रेयान इंटरनेशनल स्कूल के अभिभावकों ने स्कूल मैनेजमेंट पर गंभीर आरोप लगाए हैं। अभिभावकों का कहना है कि तीन महीने की फीस एक साथ जमा नहीं करने पर मंगलवार को करीब 150 बच्चों को क्लास से बाहर निकल दिया। अभिभावक का कहना है कि स्कूल बंद होने के बाद सभी तरह के चार्ज जोड़कर फीस के लिए डिमांड की जा रही है। कोरोना के चलते कई लोगों की सैलरी कम हुई है। कई लोगों की नौकारी भी चली गई हैं। 

अभिभावकों ने बताया कि मंगलवार की सुबह स्कूल मैनेजमेंट ने करीब डेढ़ सौ बच्चों को ऑनलाइन क्लासेज करने से रोक दिया। अभिभावकों ने स्कूल प्रबंधन से केवल ट्यूशन फीस देने के लिए मांग की है, लेकिन उन्होंने इससे इंकार कर दिया। ऐसे में अभिभावकों ने एकजुट होकर मंगलवार को स्कूल के गेट पर प्रदर्शन किया है।

मंगलवार को अभिभावक नागेश सिंह और दिनेश सिंह ने बताया कि कोरोना के चलते अभिभावकों को दोगुनी मार झेलनी पड़ रही है। कोरोना संक्रमण के दौरान हुए लॉकडाउन की वजह से कई लोगों की सैलरी कम हुई हैं। कई लोगों की तो नौकरी ही छूट गई हैं। उन्होंने बताया कि पिछले कई महीने से स्कूल बंद हैं। बच्चों के लिए ऑनलाइन चल रही हैं। अभिभावकों का आरोप है कि स्कूल प्रबंधन स्कूल बंद के दौरान तमाम तरह के चार्ज लेने के लिए डिमांड कर रहा है। बच्चे स्कूल भी नहीं जा रहे हैं। ऐसे में वह उन चीजों का चार्ज क्यों दें। 

अभिभावकों का कहना है कि पिछले दिनों स्कूल की तरफ से तीन महीने की फीस एक साथ जमा करने के लिए बोला गया था। ऐसे में  कुछ बच्चों के अभिभावकों ने फीस जमा कर दी, जबकि कई अभिभावकों ने ऐसा नहीं किया है। फीस जमा नहीं होने पर करीब 150 बच्चों की ऑनलाइन क्लास ब्लॉक कर दी गई हैं। उन बच्चों की फीस किसी भी वजह से अभी तक नहीं दी गई हैं। अब धमकाया जा रहा है कि आपका नाम स्कूल से काट दिया जाएगा। स्कूल मैनेजमेंट ने पूरी फीस की मांग की है। बच्चों को क्लास अटेंड नहीं करने दिया जा रहा है।

स्कूल की तरफ से कोई बात करने को तैयार नहीं है। प्रिंसिपल से बात हुई थी। उन्होंने बोला था कि ऑनलाइन क्लासेज नहीं रोकी जाएंगी, लेकिन अब मंगलवार को फिर से क्लासेज रोक दी गई हैं। बच्चों के भविष्य के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है।
प्रदर्शन करने वालों में अनुराग सिंह, बिशन, पंकज दलेर, विपिन द्विवेदी और कीर्ति राज आदि अभिभावक उपस्थित रहे।

अभिभावकों का कहना है कि स्कूल ऑनलाइन क्लासेज चला रहे हैं। स्कूलों को अपने किसी भी तरह इनके इंफ्रास्ट्रक्चर का इस्तेमाल नहीं करना पड़ रहा है। केवल टीचिंग स्टाफ ऑनलाइन क्लासेज ले रहा है। बिजली, पानी, बिल्डिंग और तमाम दूसरे कर्मचारियों की सेवाएं लेने की आवश्यकता नहीं पड़ रही है। इसके बावजूद स्कूल मैनेजमेंट पूरी फीस मांग रहे हैं। अभिभावकों का कहना है कि यह जबरदस्ती परेशान करने वाली बात है। 

अभिभावकों ने कहा, इसे लेकर पिछले 3 महीने से लगातार प्रदेश सरकार से भी मांग की जा रही है। सरकार और जिला प्रशासन के स्तर पर किसी भी तरह की सुनवाई नहीं की जा रही है। दूसरी और अभिभावकों ने साफ कह दिया है कि वह लोग केवल ट्यूशन फीस देंगे। इसके अलावा किसी भी तरह का शुल्क स्कूल को नहीं दिया जाएगा। इस पूरे प्रकरण के बारे में रेयान इंटरनेशनल स्कूल के मैनेजमेंट से बात करने का प्रयास किया गया है, लेकिन मैनेजमेंट की ओर से किसी ने बात नहीं की है।

अन्य खबरें