नोएडा में ठप पड़े हैं 100 वेहिकल चार्जिंग स्टेशन : कुछ में तोड़फोड़ और पार्ट चोरी हो गए, कोई ध्यान देने वाला नहीं

नोएडा | 1 साल पहले | Pankaj Parashar

Google Image | Symbolic Image



Noida News : नोएडा और ग्रेटर नोएडा में इलेक्ट्रिक वेहिकल्स को बढ़ावा देने के लिए करीब एक साल पहले 100 चार्जिंग स्टेशन स्थापित किए गए थे। जिम्मेदार अफसरों की लापरवाही इस महत्वाकांक्षी परियोजना पर भारी पड़ रही है। शहर में लगे चार्जिंग स्टेशन सफेद हाथी बन चुके हैं। ज्यादातर चार्जिंग स्टेशन बंद पड़े हुए हैं। कई जगहों पर तो चोरों ने चार्जिंग स्टेशन के उपकरण चोरी कर लिए हैं। शहर के लोगों का कहना है कि अभी नाममात्र के लिए इलेक्ट्रिक वेहिकल्स हैं। जिनके पास इलेक्ट्रिक कार हैं, उन्हें अभी इनका सही ढंग से उपयोग नहीं आता है।

बहुत सारे चार्जिंग स्टेशन हो चुके हैं खराब
इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए नोएडा और ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण शहर के अलग-अलग क्षेत्रों में 100 से ज्यादा चार्जिंग स्टेशन लगवाए थे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने की बात करते हैं। अथॉरिटी ने इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने की कोशिश की। इलेक्ट्रिक वाहन चलाने वाले लोगों को सुविधा देने के लिए करोड़ों रुपए खर्च करके 100 से ज्यादा चार्जिंग स्टेशन शहर के अलग-अलग इलाकों में लगाए गए हैं। शहर के सेक्टर-34 में रहने वाले अनुपम सिंह के पास इलेक्ट्रिक कार है। उन्होंने कहा, "मैं करीब दो साल से से इलेक्ट्रिक वाहन चला रहा हूं। कुछ महीने पहले तक शहर में सारे चार्जिंग स्टेशन चल रहे थे, लेकिन अब नोएडा के अलग-अलग इलाकों में मौजूद चार्जिंग स्टेशन बंद हैं।

ज्यादातर का आज तक उपयोग नहीं हुआ
ज्यादातर चार्जिंग स्टेशन का आज तक उपयोग नहीं हुआ है। नोएडा आरटीओ दफ्तर के बाहर, सेक्टर-29 में गंगा शॉपिंग कॉम्प्लेक्स और सेक्टर-52 मार्केट के पास बने चार्जिंग स्टेशन पूरी तरह से बंद हैं। जिनकी वजह से लोगों को लाभ नहीं मिल रहा है। जिनके पास इलेक्ट्रिक कार हैं, उन्हें काफी दिक्कत का सामना करना पड़ता है। दूर-दराज के क्षेत्रों में जाकर अपनी गाड़ी चार्ज करना पड़ रही हैं।

कई चार्जिंग स्टेशन से उपकरण चोरी हो गए
नोएडा के सेक्टर-58 में स्टेज वन चार्जिंग स्टेशन है। यहां आसपास के लोगों ने बताया कि महीने भर पहले तक चार्जिंग स्टेशन काम कर रहा था लेकिन, चार्जिंग स्टेशन की चार्जिंग करने वाली गन काटकर चोरी कर गई। तब से चार्जिंग स्टेशन ठप पड़ा हुआ है। इन स्टेशनों के साथ यह सबसे बड़ी परेशानी है। जिनका कोई उपकरण खराब या चोरी हो जाता है, वहां नया उपकरण नहीं पहुंचता है। नोएडा प्राधिकरण के उपमहाप्रबंधक एसपी सिंह को खराब चार्जिंग स्टेशनों के बारे कोई जानकारी नहीं है। उन्होंने कहा कि अगर कोई शिकायत है तो उस पर कार्रवाई की जाएगी। सर्वे करवा लिया जाएगा।

अन्य खबरें