नोएडा में अब नहीं होगा पावर कट : शहर वासियों को मिलेगी भरपूर बिजली, जानिए क्या है प्लान

नोएडा | 5 घंटा पहले | Junaid Akhtar

Google Image | Symbolic Photo



Noida News : नोएडा वासियों को पावर कट से परेशान नहीं होना पड़ेगा। लोगों को भरपूर बिजली मिलेगी। इसे लेकर बिजली विभाग के एक प्रस्ताव को केंद्र सरकार से मंजूरी मिल गई है। जिसके बाद शहर असल रूप में अब जाकर नो कट जोन सिटी बन सकेगा।

जानिए कैसे मिलेगी भरपूर बिजली
दरअसल, बिजली विभाग में आरडीएसएस के तहत सुधार कार्य के लिए केंद्र को 1,633 करोड़ रुपये का प्रस्ताव भेजा गया था। केंद्र ने इस योजना के लिए 1,313 करोड़ रुपये से अधिक के बजट को मंजूरी दी है। इस राशि का इस्तेमाल नए सबस्टेशन बनाने, नेटवर्क सुधारने, नए ट्रांसफार्मर लगाने और भूमिगत केबल बिछाने में किया जाएगा।

चमकेगी बिजली व्यवस्था
नोएडा में बिजली व्यवस्था सुधारने के लिए केंद्र सरकार ने पुनर्गठित वितरण क्षेत्र योजना (आरडीएसएस) को मंजूरी दे दी है। दरअसल, केंद्र सरकार के पास सिस्टम अपग्रेड के लिए स्काडा योजना है। इसमें मुख्य कार्य बिजली वितरण नेटवर्क की निगरानी और नियंत्रण करना है। यह सिस्टम सबस्टेशनों से प्राप्त आंकड़ों के आधार पर काम करता है। इस योजना के लिए केंद्र सरकार को 1633 करोड़ रुपये का प्रस्ताव भेजा गया था। 

1,313 करोड़ रुपये से अधिक का बजट स्वीकृत
केंद्र ने इस योजना के लिए 1,313 करोड़ रुपये से अधिक का बजट स्वीकृत किया है। इस राशि का उपयोग नए सबस्टेशन बनाने, नेटवर्क सुधारने, नए ट्रांसफार्मर लगाने और भूमिगत केबल बिछाने में किया जाएगा। 

अन्य खबरें