मेट्रो की पहल : DMRC ने की मल्टीपल जर्नी क्यूआर टिकट की शुरुआत, जानिए क्या है विशेषता और यात्रियों को मिलने वाला लाभ

नोएडा | 6 दिन पहले | Lokesh Chauhan

Tricity Today | DMRC ने की मल्टीपल जर्नी क्यूआर टिकट की शुरुआत



Noida News : दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) ने डिजिटलीकरण के माध्यम से अपनी चल रही 'ईज़ ऑफ बुकिंग' पहल के हिस्से के रूप में आज मल्टीपल जर्नी क्यूआर टिकट (MJQRT) लॉन्च किया है। यह एक अत्याधुनिक तकनीक है, जिसे दैनिक क्यूआर टिकट खरीदने की आवश्यकता को समाप्त हो जाएगी।  डीएमआरसी के प्रबंध निदेशक, डॉ. विकास कुमार ने आज मेट्रो भवन में अन्य वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति में इस नई सुविधा का शुभारंभ किया।

दिल्ली सारथी (मोमेंटम 2.0) पर विशेष रूप से उपलब्ध 
डीएमआरसी के दिल्ली मेट्रो सारथी (मोमेंटम 2.0) ऐप पर विशेष रूप से उपलब्ध एमजेक्यूआरटी यात्रियों को दिल्ली मेट्रो पर कई यात्राओं के लिए एक सहज और निर्बाध यात्रा की सहूलियत प्रदान करता है। MJQRT एमजेक्यूआरटी एक डिजिटल पहल है, जो भारत में पहली बार क्यूआर-आधारित बहु-यात्रा उत्पाद के रूप में पेश किया जा रहा है।

ऐप उपयोगकर्ताओं के लिए कल से उपलब्ध होगी सुविधा 
MJQRT के लिए कोई सुरक्षा जमा राशि आवश्यक नहीं है।यात्री किराया भुगतान और रिचार्ज सहित अपनी यात्रा संबंधी सभी जानकारी ऐप पर सीधे ले सकेंगे।

ऑनबोर्डिंग में आसानी 
एमजेक्यूआरटी का लाभ उठाने के लिए, उपयोगकर्ताओं को दिल्ली सारथी (मोमेंटम 2.0) ऐप पर पंजीकरण करना होगा और 150 रु. की प्रारंभिक राशि से शुरुआत करनी होगी, जिसका उपयोग मेट्रो यात्रा के लिए किया जा सकता है।

रिचार्ज के अनेक विकल्प 
उपयोगकर्ता यूपीआई, क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड जैसे डिजिटल भुगतान तरीकों  से 50 रु. के गुणकों में आसानी से धनराशि जोड़ सकते हैं, जिसमें अधिकतम शेष राशि 3,000 रु. है। 

10 से 20 प्रतिशत तक मिलेगी किराए में छूट 
एमजेक्यूआरटी का उपयोग करके यात्रा करने के लिए न्यूनतम 60 रूपये की शेष राशि आवश्यक है। एमजेक्यूआरटी यात्रियों को व्यस्त समय (सुबह 8 बजे से दोपहर 12 बजे तक और शाम 5 बजे से रात 9 बजे तक) के दौरान 10 प्रतिशत की छूट और व्यस्त समय के अलावा अन्य समय के दौरान 20 प्रतिशत की छूट प्रदान करता है। 

सुरक्षित और पुनर्प्राप्ति योग्य 
मोबाइल डिवाइस की चोरी, हानि या क्षति के मामले में, शेष राशि बरकरार रहेगी और यात्री किसी अन्य डिवाइस पर लॉग इन करके एमजेक्यूआरटी का उपयोग जारी रख सकते हैं। एमजेक्यूआरटी वर्तमान में उपयोग में आने वाले पारंपरिक स्मार्ट कार्ड के लिए पर्यावरण अनुकूल और किफायती विकल्प के रूप में कार्य करता है।

अन्य खबरें