कैसे बनेगा नोएडा नंबर वन? एक साल बाद भी यूरिनल ब्लॉक तक नहीं पहुंचा पानी, प्राधिकरण ने बताया प्राइवेट

नोएडा | 20 घंटा पहले | Nitin Parashar

Tricity Today | यूरिनल ब्लॉक



Noida News : स्वच्छता अभियान को जन आंदोलन बनाने के प्रयास में एक समस्या सामने आई है। सेक्टर 100 में स्थित सेंचुरी अपार्टमेंट के आरडब्ल्यूए द्वारा निर्मित यूरिनल ब्लॉक एक वर्ष से एक साल बाद भी पानी की कमी से जूझ रहा है।

यूरिनल ब्लॉक का निर्माण
आरडब्ल्यूए अध्यक्ष पवन यादव ने बताया कि स्वच्छता अभियान में योगदान देने के उद्देश्य से 20 हजार वर्ग मीटर के पार्क में महिला-पुरुष यूरिनल ब्लॉक का निर्माण किया गया था। यह सुविधा विशेष रूप से बुजुर्गों, बच्चों और पार्क कर्मियों के लिए थी। शुरुआत में प्राधिकरण ने इस पहल की सराहना की, लेकिन एक साल बाद भी यूरिनल ब्लॉक तक पानी नहीं पहुंचाया गया है।

निवासियों ने जाहिर की चिंता 
आरडब्ल्यूए महासचिव दिलीप मिश्रा ने इस मुद्दे पर चिंता व्यक्त की। उन्होंने कहा कि इस समस्या के कारण हजारों लोगों को असुविधा का सामना करना पड़ रहा है। आरडब्ल्यूए सदस्य सुरेंद्र गौतम ने कहा कि जल विभाग के अधिकारियों ने इस यूरिनल ब्लॉक को 'प्राइवेट' बताकर अपनी जिम्मेदारी से पल्ला झाड़ लिया है।

इंदौर का दिया उदाहरण 
उपाध्यक्ष आलोक यादव ने कहा कि आरडब्ल्यूए ने अपने संसाधनों से यह सुविधा बनाई, जिससे प्राधिकरण का पैसा बचा, लेकिन अब केवल पानी की लाइन के लिए किए गए अनुरोध पर भी कोई कार्रवाई नहीं हुई है। इससे सेंचुरी निवासियों में गहरी निराशा है। सचिव शेष नाथ ने कहा कि जब प्राधिकरण इतनी छोटी सी मांग पूरी नहीं कर पा रहा है, तो स्वच्छता अभियान को जनांदोलन कैसे बनाया जा सकेगा? उन्होंने इंदौर के उदाहरण का जिक्र करते हुए कहा कि ऐसी स्थिति में लोगों की भागीदारी सुनिश्चित करना मुश्किल होगा।

अन्य खबरें