बिल्डिंग बनाने के नियमों में बड़ा बदलाव : नोएडा में मंजिलों की ऊंचाई पर लगेगी रोक, जानिए कहां तक नई लिमिट और बाकी बदलाव

नोएडा | 3 महीना पहले | Ashutosh Rai

Google Images | Symbolic Image



Noida News : नोएडा में रहने वाले लोगों के लिए जरूरी खबर है। जिसका असर नोएडा के हर निवासी कि जिन्दगी पर पड़ सकता है। अब बहुमंजिला आवासीय इमारतों की ऊंचाई कम होगी। नोएडा प्राधिकरण ने भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईसी) की ओर से तैयार बिल्डिंग बायलाज 2023 का अध्ययन कर पुराने बिल्डिंग बायलाज को संशोधित करने का निर्णय लिया है। बताया जा रहा है कि इस संबंध में नोएडा प्राधिकरण की 12 जुलाई को 214वीं बोर्ड की बैठक होने वाली है।

70 मंजिल से कम रहेगी ऊंचाई
अभी तक नोएडा में सबसे बड़ी इमारत 68 मंजिला सेक्टर-94 स्थित सुपरनोवा है। जो 86 मंजिला बनाई जानी थी, जिसके 70 मंजिला बनाए जाने की मानचित्र स्वीकृत है। संशोधित बायलॉज में उम्मीद की जा रही है कि बहुमंजिला आवासीय इमारतों की ऊंचाई 70 मंजिल से नीचे रहेगी।

फ्लैट बायर्स की रहती है ये शिकायत
ग्रुप हाउसिंग प्रोजेक्ट में फ्लैट बायर्स की शिकायत रहती है कि बिल्डर ने सभी जरूरी सुविधाएं विकसित किए बगैर ही कब्जा दे दिया। कहीं पार्किंग अधूरी रहती है तो कहीं क्लब हाउस और फायर सेफ्टी के इंतजाम नहीं रहते हैं। यह समस्याएं आगे न रहें, इसके लिए प्रस्तावित बिल्डिंग बायलाज में यह व्यवस्था की गई है कि बिल्डर जब नक्शे के लिए आवेदन करेगा तो सर्विस प्लान अलग से देगा।

अब बिना सुविधा दिए नहीं कर पाएंगे फ्लैट पर कब्जा
ग्रुप हाउसिंग में बगैर सुविधाएं विकसित किए बिल्डर फ्लैट में कब्जा नहीं दे पाएंगे। भूखंड पर जो नए मकान बनेंगे, वहां दो मकानों के बीच की दीवार पर छत नहीं डाली जा सकेगी। भूखंड में सेटबैक का हिस्सा तकरीबन चारों तरफ छोड़ना होगा। नोएडा प्राधिकरण के चैयरमेन की अध्यक्षता में प्रशासनिक, नियोजन, परियोजना और विधि विभाग अधिकारियों की समिति का गठन कर प्रस्ताव नोएडा प्राधिकरण में तैयार किया गया है। अब इसकी आगामी 12 जुलाई को नोएडा प्राधिकरण की प्रस्तावित 214वीं बोर्ड बैठक में प्रस्ताव को मंजूरी मिलने वाली है।

अन्य खबरें