नोएडा में भूमाफिया का कारनामा : सरकारी जमीन पर एक शोरूम तैयार, दूसरा का निर्माण जारी, प्राधिकरण और प्रशासन बेखबर

नोएडा | 2 घंटा पहले | Lokesh Chauhan

Tricity Today | सरकारी जमीन पर निर्माण जारी



Noida News : जमीन पर अतिक्रमण करने वाले भूमाफिया के जेहन में प्राधिकरण और प्रशासन का जरा भी डर नहीं है। अब तक प्राधिकरण की अधिसूचित और अधिग्रहीत जमीन पर कब्जा किया जा रहा था, अब शत्रु संपत्ति पर भी दिन-रात अवैध तरीके से निर्माण किया जा रहा है। नोएडा में सेक्टर-49 के पास हनुमान मूर्ति के पास KIA का एक कार शोरूम बनाने के बाद उसके बगल में एक और इमारत खड़ी करने के लिए दिन-रात निर्माण कार्य किया जा रहा है। 

शत्रु संपत्ति के लगाए गए हैं बोर्ड
जिस जगह KIA का कार शोरूम बनाने के लिए इमारत खड़ी की गई है, उसके ठीक पीछे बोर्ड लगे हैं, जिस पर साफ लिखा हुआ है कि यह जमीन शत्रु संपत्ति की है। इस पर किसी भी प्रकार का अतिक्रमण या निर्माण नहीं किया जा सकता। इसके बावजूद यहां बहुमंजिला इमारत खड़ी करके KIA का कार शोरूम संचालित किया जा रहा है और इसके ठीक बगल में भी निर्माण कार्य शुरू कर दिया गया है। 

कुछ दिन पहले शुरू किया गया निर्माण
KIA के शोरूम के पास में कुछ दिन पहले ही निर्माण कार्य शुरू किया गया है। अभी यहां एक मंजिला इमारत के लिए दीवारों को खड़ा किया जा चुका है। छत डालने का कार्य शुरू कर दिया गया है। एक दो दिन में छत डालकर यहां एक मंजिला स्ट्रक्चर खड़ा कर दिया जाएगा। इसके बाद इसे और ऊंचाई दी जाएगी। फिलहाल इस निर्माण के आगे एक दीवार लगी है, जिसे निर्माण कार्य पूरा होते ही गिराकर यहां एक नया शोरूम खड़ा कर दिया जाएगा।  

स्टे की आड़ में हो रहा अवैध निर्माण 
इलाहाबाद हाईकाेर्ट ने कुछ इमारतों के मामले में आदेश दिया गया है कि अब तक हो चुके अवैध निर्माण को ध्वस्त करने से रोकने आैर तोड़-फोड़ की कार्रवाई किए जाने पर स्टे है, लेकिन प्राधिकरण अब बने हुए निर्माण को गिराने की कार्रवाई करने के बजाय वर्तमान में जो निर्माण हो रहा है, उसे रोकने की कार्रवाई भी नहीं कर रहा है। 

प्राधिकरण अधिकारियों की मिलीभगत
स्टे का हवाला देकर प्राधिकरण अधिकारी कार्रवाई करने से बच रहे हैं, लेकिन इस समय जो अतिक्रमण करने के लिए निर्माण कार्य चल रहे हैं, उसे रोकने का भी कोई प्रयास नहीं किया जा रहा है। प्राधिकरण के सीईओ डा. लोकेश एम साफ-साफ कह चुके हैं कि सभी वरिष्ठ प्रबंधक अपने क्षेत्र में अतिक्रमण रोकने के लिए कार्य करें, लेकिन इन आदेशों का पालन करने के बजाय उल्टा काम किया जा रहा है। वरिष्ठ प्रबंधक अतिक्रमण रोकने के बजाय उसे संरक्षण देने का कार्य कर रहे हैं।

अन्य खबरें