अच्छी खबर : नोएडा के सेक्टर-62 समेत इन 5 जगहों पर बनेंगे नए बिजलीघर, एके शर्मा ने कहा- सस्ती बिजली देने में मिलेगी मदद

नोएडा | 3 साल पहले | Rupal Rathi

Google Image | ऊर्जा मंत्री एके शर्मा



Noida News : लोगों को जल्द ही बिजली की समस्या से निजात मिलने वाला है। आपको बता दें कि मंगलवार को एनर्जी टास्क फोर्स की बैठक में विद्युत व्यवस्था को सुधारने से जुड़ी 666 करोड़ रुपए की योजनाओं को मंजूरी दे दी गई है। इस योजना के पूरा होने से बिजली की आपूर्ति ठीक तरीके से हो सकेगी और साथ ही लोगों को लो वोल्टेज की समस्या से भी निजात मिल जाएगी। बैठक में नोएडा के सेक्टर-62 सहित पांच जिलों में नए बिजलीघर बनाने एनबीटी मीटरों की स्थापना और उच्च विभाग की लाइनों पर आर्ट ऑप्टिकल फाइबर डालने का कार्य यह जाने की योजना को मंजूरी दी। 

इन 5 जिलों में बनेंगे बिजली घर 
मंगलवार को हुई बैठक में निर्णय लिया गया कि 220 केवी के तीनो बिजली घर मवाना मेरठ, बदायूं रोड बरेली और सेक्टर 62 नोएडा में बनाए जाएंगे। इनके अलावा दो 120 केवी के बिजली घर बुधाना मुजफ्फरनगर और रामनगर बाराबंकी में बनाए जाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई। इन बिजली घरों के बनने से लोगों को काफी सहूलियत होगी। साथ ही विभाग द्वारा बिजली की आपूर्ति भी ठीक तरीके से की जा सकेगी। इसके अलावा बिजली घरों के बनने से उपभोक्ताओं को लो वोल्टेज की समस्या से भी निजात मिलेगी। 

मिल सकेगी सस्ती बिजली 
ऊर्जा मंत्री एके शर्मा ने बताया कि हमारी प्राथमिकता है कि उत्तर प्रदेश के सभी उपभोक्ताओं को निबंध बिजली मिले। जिस पर कार्य करते हुए विभाग द्वारा विद्युत व्यवस्था को और बेहतर बनाने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि 132 केवी और हाईटेंशन की लाइनों पर ऑप्टिकल फाइबर डालने की योजना को भी मंजूर किया गया है। परियोजना के पूरा हो जाने के बाद रियल टाइम मीटिंग डाटा और ग्रिड प्रबंधन सुचारू रूप हो सकेगा जिससे उपभोक्ताओं को सस्ती बिजली देने में काफी मदद मिलेगी।

अन्य खबरें