नोएडा का स्टेप बाय स्टेप बना टॉपर : भारत के शीर्ष विद्यालयों की सूची में सीफोर रैंकिंग में टॉप पर, जानिए क्यों चुना गया बेस्ट

नोएडा | 2 घंटा पहले | Lokesh Chauhan

Google Images | स्टेप बाय स्टेप स्कूल



Noida news : सीफोर (Cfour) द्वारा हाल ही में किए गए एक सर्वे में भारत के शीर्ष स्कूलों को 16 श्रेणियों में जगह दिया गया है। जिसमें नोएडा के स्टेप बाय स्टेप (Step by Step) स्कूल ने शीर्ष स्थान प्राप्त किया है। सीफोर सर्वे देश भर के 92 शहरों में किया गया था, जिसका उद्देश्य क्वालिटी बैंचमार्क की पहचान करना और बेस्ट प्रेक्टिसिस को साझा करना था। आईये जानते हैं किस कैटेगिरी में किस स्कूल को मिला कौन सा स्थान। 

बेस्ट को-एड डे स्कूल
नोएडा का स्टेप बाय स्टेप इस सूची में शीर्ष पर रहा है। बेंगलुरु का द वैली स्कूल दूसरे स्थान पर रहा, इसके साथ गुरुग्राम (गुुरुग्राम) का हेरिटेज एक्सपीरियंसियल लर्निंग स्कूल भी संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर रहा है।

बेस्ट बॉयज डे स्कूल
मुंबई का कैंपियन स्कूल इस सूची में शीर्ष पर है। चंडीगढ़ का सेंट जॉन्स हाई स्कूल दूसरे और पुणे का द बिशप स्कूल तीसरे स्थान पर रहा।

बेस्ट गल्र्स डे स्कूल  
इस कैटेगिरी में मुंबई का जेबी पेटिट हाई स्कूल फॉर गर्ल्स शीर्ष पर रहा। चंडीगढ़ का सेक्रेड हार्ट सीनियर सेकेंडरी स्कूल दूसरे और जोधपुर के राजमाता कृष्णा कुमारी गर्ल्स पब्लिक स्कूल को तीसरा स्थान दिया गया है। 

बेस्ट स्पेशल नीड स्कूल
दिल्ली के तमन्ना ऑटिज्म सेंटर स्कूल ऑफ होप ने विशेष आवश्यकता वाले स्कूलों में बेहतर प्रदर्शन किया और इसे पहला स्थान दिया गया। चेन्नई के संकल्प और मुंबई के एसपीजे साधना स्कूल काे दूसरा और तीसरा स्थान मिला है। 

बेस्ट डे स्कूल
सीफोर रिपोर्ट के अनुसार, मुंबई का धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल देश भर में बेस्ट डे स्कूल (अंतर्राष्ट्रीय पाठ्यक्रम के साथ) के रूप में उभरा है। दूसरे स्थान पर भी मुंबई का ही ओबेरॉय इंटरनेशनल स्कूल रहा है। 

ऐसे किया गया सर्वे 
आधिकारिक वेबसाइट पर बताया गया है कि इस सर्वे का मुख्य उद्देश्य स्टॉक होल्डर्स को सही जानकारी देने के अलावा, स्कूलों के बीच स्वस्थ प्रतिस्पर्धा को बढ़ावा देकर शिक्षा के मानक और स्तर को ऊपर उठाना है। इस साल मार्च से जुलाई के बीच 92 शहरों व कस्बों में सर्वे किया गया। स्कूलों का मूल्यांकन 14 मापदंडों के आधार पर किया गया। स्कूलों को प्रत्येक मापदंड के लिए दस अंकों में से अंक दिए गए। 

इन 14 मापदंडों पर परखे गए स्कूल 
सर्वेक्षण के 14 प्रमुख मापदंडों को अलग-अलग वेटेज के साथ दिया गया था। विशिष्ट मानदंड में शिक्षक की योग्यता और संबंध, शिक्षण पद्धति और प्रासंगिक पाठ्यक्रम, नेतृत्व, शिक्षक देखभाल और विकास के माहौल और व्यक्तिगत शिक्षा के आधार पर स्कूल रेटिंग शामिल थी। सीफोर सर्वे के अन्य निर्धारण कारक में शैक्षणिक कठोरता, खेल, सह-पाठयक्रम गतिविधियां, माता-पिता की भागीदारी और शिक्षा, बुनियादी ढांचा और सुविधाएं, निवेश पर वापसी, जीवन कौशल, सामाजिक जुड़ाव, छात्रावास सुविधाएं और प्लेसमेंट को भी शामिल किया गया। 

क्यों खास है स्टेप बाय स्टेप स्कूल 
नोएडा में नोएडा ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे पर बने इस स्कूल को सर्वे में 1450 में से 1359 अंक मिले हैं। सीबीएसई बोर्ड और आईबी बोर्ड से संबद्ध स्टेप बाय स्टेप स्कूल की नोएडा में 2004 में स्थापना हुई। यह पंचशील पार्क नई दिल्ली में एक प्रमुख पूर्वस्कूली, स्टेप बाय स्टेप नर्सरी स्कूल से विकसित हुआ है। 20 वर्षों में प्री स्कूल गुणवत्ता का पर्याय बन गया है, और इसे एक ऐसे संस्थान के रूप में माना जाता है जहां छोटे बच्चों को एक प्रतिबद्ध और पोषण संकाय द्वारा देखा जाता है। स्कूल में एक उत्कृष्ट छात्र शिक्षक अनुपात और एक रचनात्मक पाठ्यक्रम है जो गतिविधि और खेल के माध्यम से सीखने पर केंद्रित है।

अन्य खबरें