नोएडा में परिषदीय स्कूलों के छात्रों का होगा मूल्यांकन : अब साल में चार बार होंगी परीक्षाएं, कमजोर विद्यार्थी बनेंगे दक्ष 

नोएडा | 3 दिन पहले | Junaid Akhtar

Google Image | Symbolic Image



Noida News : अब जनपद के 511 परिषदीय स्कूलों के छात्रों का भी मूल्यांकन होगा। इन छात्रों का साल में करीब चार बार परीक्षाएं देनी होंगी। इनमें अगस्त और दिसंबर में सत्रीय परीक्षाएं होंगी। अक्टूबर में अर्धवार्षिक और मार्च में वार्षिक परीक्षाएं कराई जाएंगी।

कोरोना के चलते दो बार ही हो रहा था मूल्यांकन
तीन साल पहले कोरोना संक्रमण के कारण सिर्फ सत्रीय परीक्षाएं ही कराई जा रही थीं। ऐसे में छात्रों का साल में दो बार ही मूल्यांकन हो रहा था। बेसिक शिक्षा विभाग अब दोनों सत्रीय परीक्षाएं फिर से शुरू करने जा रहा है। ऐसे में परिषदीय स्कूलों के छात्रों का साल में चार बार मूल्यांकन होगा। दोनों सत्रीय परीक्षाओं को फिर से वर्ष 2024-25 के शैक्षिक कैलेंडर में शामिल कर लिया गया है। 

आदेश के बाद सक्रिय हुआ विभाग 
शिक्षा विभाग के महानिदेशालय ने बुधवार को जिला बेसिक शिक्षा विभाग को साल में चार बार परीक्षाएं कराने के लिए तैयारी करने के आदेश दिए हैं। निर्देश में यह भी कहा गया है कि अंग्रेजी, गणित आदि विषयों में कमजोर विद्यार्थियों को छुट्टियों के बाद अलग से शिक्षा चौपाल लगाकर पढ़ाया जाए।

हर शनिवार को बच्चों के साथ अभिभावकों की चौपाल 
जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी राहुल पवार ने बताया कि हर स्कूल को वार्षिक शैक्षिक कैलेंडर को लागू करने और उसका पालन करने के आदेश दिए गए हैं। हर शनिवार को चौपाल लगाने को कहा गया है। इसमें बच्चों के साथ अभिभावकों को भी बुलाया जाएगा। चौपाल में बच्चे की प्रगति के साथ ही उन्हें शिक्षा के प्रति जागरूक करने का काम किया जाएगा।

अन्य खबरें