नोएडा में 1500 करोड़ की जमीन खरीदेगा सिग्नेचर ग्लोबल : रियल एस्टेट प्रोजेक्ट के जरिये जिले में प्रवेश करने की तैयारी 

नोएडा | 2 महीना पहले | Lokesh Chauhan

Google Image | Symbolic Image



Noida News : गुरुग्राम के बाद एनसीआर के सबसे महत्वपूर्ण हिस्से नोएडा में प्रवेश करने के लिए रियल एस्टेट कंपनी सिग्नेचर ग्लोबल तैयारी कर रहा है। अपना आधार बनाने के लिए जमीन तलाशने के साथ इस वर्ष नोएडा में करीब 1500 करोड़ की जमीन खरीदने की योजना भी रियल एस्टेट कंपनी ने बनाई है। गुरुग्राम में अपनी पहचान बना चुकी यह रियल एस्टेट कंपनी अब नोएडा में पांव जमाने की तैयारी में है। 

नीलामी के जरिये खरीदेंगे जमीन 
सिग्नेचर ग्लोबल के संस्थापक और अध्यक्ष प्रदीप अग्रवाल ने कहा कि डेवलपर सीधे लेन-देन के जरिये और नोएडा विकास प्राधिकरण द्वारा आयोजित नीलामी के जरिये नोएडा में जमीन खरीद की तैयारी में है।  अब कंपनी गुरुग्राम के अपने मुख्य बाजार का विस्तार करना चाहती है और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में नोएडा में प्रवेश करना चाहता है।

आईपीओ से जुटाए थे 730 करोड़ रुपये 
सिग्नेचर ग्लोबल ने वर्ष 2014 में द्वारका एक्सप्रेसवे के सेक्टर 107 में अपनी पहली आवासीय परियोजना शुरू की थी। सितंबर 2023 में आरंभिक सार्वजनिक पेशकश (आईपीओ) के जरिए 730 करोड़ जुटाए थे। वित्तीय वर्ष 2024 में 7270 करोड़ की प्री-सेल दर्ज की। वित्त वर्ष 2025 के लिए परियोजनाओं की एक मजबूत लॉन्च पाइपलाइन के आधार पर 10 हजार करोड़ का प्री-सेल की तैयारी है।

नोएडा की जमीन से लैंड बैंक भरेगी कंपनी 
कंपनी को चालू वित्त वर्ष में 2500-3000 करोड़ से ज़्यादा के ऑपरेटिंग सरप्लस की उम्मीद है। इस सरप्लस में से एक हिस्से से कंपनी द्वारा लिए गए ऋण को चुकाने का कार्य किया जाएगा। इसके साथ ही कंपनी जमीन खरीदने के लिए लगभग 1,500 करोड़ का निवेश करने की योजना बना रहे हैं। यह निवेश रियल एस्टेट कंपनी के लैंड बैंक को फिर से भर देगा। कंपनी दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित करते हुए विकास के अवसरों की तलाश कर रही है। 

नोएडा में हैं जबदस्त संभावनाएं 
प्रदीप अग्रवाल ने कहा कि गुरुग्राम के अलावा उन्हें नोएडा में जबरदस्त संभावनाएं दिख रही हैं। कंपनी नोएडा प्राधिकरण से जमीन खरीदने पर विचार कर रही है। क्योंकि नोएडज्ञ में जो जमीन मिलेगी, उसका मालिकाना हक कंपनी को मिलने में किसी प्रकार की बाधा नहीं होगी। जब हम नोएडा के बाजार में प्रवेश करेंगे, तो उसी तरह की परियोजनाएं ग्राहकों को देंगे, जैसा काम अब तक गुरुग्राम में किया है।

अन्य खबरें