अच्छी खबर : शहर के सबसे बड़े बाजार में छोटे व्यापारियों को मिलेगा व्यापार करने का मौका, ऋतु महेश्वरी ने निकाली यह खास योजना

नोएडा | 2 साल पहले | Rupal Rathi

Social Media | Ritu Maheshwari



Noida News : नोएडा प्राधिकरण की मुख्य कार्यपालक अधिकारी ऋतु महेश्वरी ने छोटे व्यापारियों को इस साल पर एक नया तोहफा दिया है। जिन लोगों के पास कम पैसे हैं, अब वह भी शहर के सबसे बड़े बाजार में अपना व्यापार कर सकते हैं। इसके लिए नोएडा प्राधिकरण ने एक खास योजना तैयार की है। बहुत ही जल्द लोगों को फायदा मिलने वाला है।

नोएडा के अंदर कम पूंजी में व्यवसाय शुरू करने के लिए प्राधिकरण ने खास योजना निकाली है। नोएडा प्राधिकरण ने नोएडा सेक्टर-18 की मार्केट में 17 कियोस्क (छोटी दुकान) बनाए हैं। जिसके लिए नोएडा प्राधिकरण ने कियोस्क के आवंटन की प्रक्रिया शुरू कर दी है। यह कियोस्क व्यापारियों को लीज पर दी जाएंगी। यह योजना व्यवसाय शुरू करने वालों के लिए काफी लाभदायक है। 

कम से कम इतना होगा किराया 
नोएडा प्राधिकरण ने सेक्टर-18 में बनी इन कियोस्क को बेचने की वजह लीज पर का फैसला किया है। जिसके लिए प्राधिकरण ने इन कियोस्क का किराया कम से कम 27 हजार रुपए सुनिश्चित किया है। यह कियोस्क 82 वर्क फुट के स्थान में बनी हुई है। प्राधिकरण ने 17 कियोस्क बनाए हैं, यह सभी लोगों को लीज पर दिए जाएंगे। इनके आवंटन की प्रक्रिया भी प्राधिकरण द्वारा शुरू कर दी गई है। 

इस तरह कर सकेंगे कियोस्क लीज पर प्राप्त 
व्यापारी को इन कोशिकाओं को लीज पर ऑनलाइन नीलामी के माध्यम से दी जाएंगी। अंतिम मासिक किराया बोली के बाद ही इन 17 कियोस्क का किराया तय किया जाएगा। लेकिन फिलहाल प्राधिकरण ने इन कियोस्क का किराया 27 हजार रुपए मासिक कम से कम तय किया है। इन कियोस्क के लिए ऑनलाइन नीलामी 28 दिसंबर को होगी। पिछले एक साल से इस योजना पर प्राधिकरण द्वारा कार्य किया जा रहा है। 

खुद लेना होगा बिजली और पानी का कनेक्शन 
नोएडा प्राधिकरण के विशेष कार्य पदाधिकारी कुमार संजय ने बताया कि प्राधिकरण द्वारा इस तरह की खास योजना काफी लंबे समय के बाद निकाली गई है उन्होंने कहा कि हम अभी बाजार में ज्यादा भीड़ नहीं चाहते इसीलिए फिलहाल 17 कियोस्क ही पेश की गई है जोकि खाली जगहों पर काफी दूरियों पर बनाई गई है अगर कोविड-19 की स्थिति बेहतर रही तो बाद में हम और नई कियोस्क बनाएंगे। उन्होंने बताया कि प्राधिकरण द्वारा इन कियोस्क में बिजली और पानी का कनेक्शन नहीं दिया जाएगा। बिजली और पानी का कनेक्शन व्यापारी को खुद से प्राप्त करना होगा। 

प्राधिकरण इस चीज का रखें ध्यान 
सेक्टर-18 मार्केट एसोसिएशन के अध्यक्ष एसके जैन ने कहा कि प्राधिकरण फिलहाल 17 कियोस्क को ही पेश कर रहा है। हमें लगता है कि प्राधिकरण की इस योजना को अच्छा रिस्पांस मिलेगा। बाजार में सप्ताहांत के दौरान काफी अधिक भीड़ होती है। उन्होंने कहा कि नोएडा प्राधिकरण को यह सुनिश्चित करना होगा कि आम क्षेत्र पैदल मार्ग और बाजार परिसर की ओर जाने वाले मार्ग पर इन कियोस्क का अतिक्रमण ना हो। अगर कोई इन कियोस्क में जूस और भोजन का व्यापार खोलता है तो वह टेबल, कुर्सियां और सेठ बाहर के खाली एरिया में लगा देगा। जिससे पैदल चलने वालों का रास्ता बंद हो जाएगा। हमारा प्राधिकरण से इन सभी स्थानों को ठीक तरीके करने और साफ करने का अनुरोध है।

अन्य खबरें