नोएडा प्राधिकरण की कार्रवाई : कूड़ा प्रबंधन के नियमों की लापरवाही पर तीन रेस्टोरेंट्स पर लगाया सात लाख का जुर्माना

नोएडा | 3 घंटा पहले | Sachin Ahlawat

ट्राई सिटी | प्रतीकात्मक फोटो



Noida News : प्राधिकरण शहर में कूड़ा प्रबंधन के नियमों की अनदेखी करने वालों पर भी कड़ी कार्रवाई कर रहा है। इसी क्रम में मंगलवार को कूड़ा प्रबंधन के नियमों का उल्लंघन करते पाए जाने पर प्राधिकरण ने तीन रेस्टोरेंट्स पर कुल सात लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। महाप्रबंधक एसपी सिंह ने कहा कि यह कार्रवाई कूड़े के निस्तारण में गंभीरता को दर्शाती है। उन्होंने बताया कि अगले सात दिनों के भीतर, जो रेस्टोरेंट अपने परिसर में कूड़े का उचित निस्तारण नहीं करेंगे, उन्हें चिह्नित किया जाएगा 

इन रेस्टोरेंट पर लगा जुर्माना
जनस्वास्थ्य विभाग के महाप्रबंधक एसपी सिंह ने बताया कि निरीक्षण के दौरान यह लापरवाही सामने आई। जुर्माना लगाने वाले रेस्टोरेंट्स में सेक्टर-96 का स्काईमार्क वन, सेक्टर-104 का कैफे दिल्ली हाइट्स, और थियोस फूड प्राइवेट लिमिटेड शामिल हैं। इन पर क्रमशः पांच लाख, एक लाख और एक लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है। प्राधिकरण की इस कार्रवाई से साफ है कि वह रेस्टोरेंट्स और खाद्य प्रतिष्ठानों से कूड़े के प्रबंधन में जिम्मेदारी की अपेक्षा कर रहा है। 

आगे भी जारी रहेगी कार्यवाई
प्राधिकरण की टीम अगले सात दिनों के भीतर, जो रेस्टोरेंट अपने परिसर में कूड़े का उचित निस्तारण नहीं करेंगे, उन्हें चिह्नित किया जाएगा। कहा कि ऐसे रेस्टोरेंट्स के लिए कूड़ा उठाने की सेवा बंद कर दी जाएगी और उन पर भी जुर्माना लगाया जाएगा। यह कदम प्रदूषण को कम करने और स्वच्छता को बढ़ावा देने के लिए उठाया गया है। जुर्माना सिर्फ एक चेतावनी नहीं, बल्कि एक सख्त कदम है ताकि अन्य रेस्टोरेंट्स भी अपने कार्यों में सुधार करें। यह कदम शहरी जीवन में स्वच्छता और स्वास्थ्य को सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण है।

अन्य खबरें