नोएडा वाले सावधान ! बिजली, पानी और गैस के बिल पेंडिंग बताकर ठग भेज रहे एसएमएस, कमिश्नर ने कहा- सतर्क रहें

नोएडा | 1 साल पहले | Rakesh Tyagi

Social Media | मनीष तिवारी को मिला मोबाइल एसएमएस।



Noida News : बिजली, पानी और गैस के बिल पेंडिंग बताकर लोगों को मोबाइल एसएमएस भेजे जा रहे हैं। एसएमएस में सूचना दी जाती है कि आज रात 9:00 बजे बिजली की सप्लाई बंद हो जाएगी। गैस कनेक्शन कट जाएगा या आपके घर में पानी आना बंद हो जाएगा। इन एसएमएस में कस्टमर केयर बताकर मोबाइल भेजा जाता है। उस पर कॉल करके तत्काल सम्पर्क करने की चेतावनी होती है। ऐसे ही एक एसएमएस की शिकायत मिलने पर नोएडा की पुलिस कमिश्नर लक्ष्मी सिंह ने संज्ञान लिया। मोबाइल नंबर की लोकेशन झारखंड में मिली है। पुलिस कमिश्नर ने शहर के लोगों को सतर्क रहने की हिदायत दी है। उन्होंने कहा है, "ऐसे मोबाइल नंबरों पर कॉल नहीं करें। इन साइबर ठगों के झांसे में नहीं आएं।"

क्या है मामला
एक राष्ट्रीय समाचार पत्र में कार्यरत मनीष तिवारी को सोमवार की सुबह एक मैसेज मिला। अंग्रेजी में मैसेज आया है। हम उसे यहां हिंदी में अनुवाद करके लिख रहे हैं, "प्रिय ग्राहक आपका बिजली का कनेक्शन आज रात 9:30 बजे बिजली दफ्तर से काट दिया जाएगा। क्योंकि आपने पिछले महीने के बिल का भुगतान नहीं किया है। कृपया मोबाइल नंबर 9735943154 पर कॉल करें।" मनीष तिवारी ने बताया कि उन्हें अचानक आए इस मैसेज पर आश्चर्य हुआ। दरअसल, उन्होंने कुछ दिन पहले ही बिजली का बिल जमा किया है। मैसेज में दिए गए मोबाइल नंबर पर कॉल की। कॉल उठाने वाले ने उनसे पूछा कि वह किस कंपनी के उपभोक्ता हैं। इससे मनीष तिवारी को शक हो गया। मनीष तिवारी कहते हैं, "मैंने उस व्यक्ति से कहा कि जब आपको यही नहीं मालूम है कि मैं किस कंपनी का बिजली उपभोक्ता हूं तो आप कस्टमर केयर वाले कैसे हो सकते हैं। इसके बाद वह व्यक्ति बदतमीजी करने लगा तो मैंने फोन काट दिया।"अनिका गुप्ता को व्हाट्सएप पर मिला एसएमएस।

पुलिस को सूचना दी
मनीष तिवारी ने इस पूरे मामले की जानकारी पुलिस और मीडिया के बीच बने एक व्हाट्सएप ग्रुप पर साझा की। जिस पर पुलिस कमिश्नर लक्ष्मी सिंह ने संज्ञान लिया। मंगलवार की रात पुलिस कमिश्नर ने बताया कि मनीष तिवारी की ओर से उपलब्ध करवाए गए मैसेज में लिखा गया मोबाइल नंबर संदिग्ध है। उसकी लोकेशन झारखंड में मिल रही है। इस पर गौतमबुद्ध नगर पुलिस आगे जांच कर रही है। पुलिस कमिश्नर की ओर से शहर के लोगों को कहा गया है कि इस तरह के अवांछित मोबाइल और व्हाट्सएप मैसेजेस से सावधान रहने की आवश्यकता है। अगर ऐसा एसएमएस आए तो कॉल नहीं करें। एसएमएस में आने वाले लिंक के जरिए भुगतान नहीं करें। इस तरह के संदिग्ध लिंक बैंक खाते से पैसा निकालने के लिए उपयोग किए जाते हैं। लोगों को बिजली, टेलीफोन, मोबाइल और गैस सेवाएं देने वाली कंपनियों के आधिकारिक कस्टमर केयर नंबर अपने मोबाइल में पहले फीड करके रखने चाहिए।

और लोगों को भी मिल रहे हैं मैसेज
नोएडा, ग्रेटर नोएडा और ग्रेटर नोएडा वेस्ट में तमाम लोगों को इस तरह के मैसेज मिल रहे हैं। यह मैसेज मोबाइल एसएमएस और व्हाट्सएप के जरिए भेजे जा रहे हैं। ग्रेटर नोएडा की सीनियर सिटीजन सोसायटी में रहने वाली अनिका गुप्ता ने बताया कि उन्हें कुछ दिन पहले व्हाट्सएप पर इसी तरह का एक मैसेज मिला था। उनको मिला मैसेज भी मनीष तिवारी जैसा ही है। उसमें मोबाइल नंबर अलग है। अनिका गुप्ता के मैसेज में मोबाइल नंबर 9382906513 है। अनिका गुप्ता कहती हैं कि हम सीधे एनपीसीएल के बिजली उपभोक्ता नहीं हैं। हमारी सोसाइटी में अपार्टमेंट ओनर्स एसोसिएशन के नाम सिंगल प्वाइंट बिजली कनेक्शन है। हम अपनी सोसाइटी के मेंटेनेंस डिपार्टमेंट में बिजली का बिल हर महीने चुकाते हैं। इसलिए यह मैसेज मिलते ही समझ आ गया कि कोई ठगी करने की कोशिश कर रहा है।

कई लोग हो चुके ठगी का शिकार
सभी लोग मनीष तिवारी और अनिका गुप्ता जैसे समझदार व भाग्यशाली नहीं हैं। बड़ी संख्या में ऐसे लोग भी हैं, जो इन साइबर ठगों के शिकार बन जाते हैं। सीनियर सिटीजन सोसाइटी में ही रहने वाली एक अन्य निवासी अंजू ने बताया कि वह इन ठगों की शिकार बन चुकी हैं। उन्हें सितंबर महीने में एक मोबाइल एसएमएस मिला था। उसमें दिए गए नंबर पर कॉल की। उधर से बोलने वाले ने खुद को कस्टमर केयर रिप्रेजेंटेटिव बताया। उसने एक और एसएमएस भेजा। जिसमें ओटीपी और लिंक थे। लिंक पर क्लिक करने के लिए कहा और ओटीपी पूछ लिया। पलक झपकते ही उनके 27,000 रुपये बैंक खाते से गायब हो गए।

अन्य खबरें