Uttar Pradesh : तीन जिलों में उपचुनाव के लिए मतदान कल, सुबह 7 बजे से लेकर शाम 6 बजे तक पड़ेंगे वोट

Tricity Today | प्रतीकात्मक फोटो



Lucknow : उत्तर प्रदेश के तीन जिलों में सोमवार को उपचुनाव के लिए मतदान करवाया जाएगा। सुबह 7 बजे से लेकर शाम 6 बजे तक वोट पड़ेंगे। मैनपुरी लोकसभा, मुजफ्फरनगर की खतौली और रामपुर सदर विधानसभा क्षेत्रों में उपचुनाव हो रहा है। सुबह 7 बजे से लेकर शाम 6 बजे तक मतदान होगा। आयोग ने मतदाता पहचान पत्र के अलावा 12 पहचान कार्ड मान्य किए हैं। इनके माध्यम से पहचान बताकर लोग अपना वोट डाल सकते हैं।

वोट डालने के लिए कर सकते हैं इनका उपयोग
  1. आधार कार्ड
  2. मनरेगा जॉब कार्ड
  3. बैंकों या डाकघरों की फोटो युक्त पासबुक
  4. श्रम मंत्रालय से जारी स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड
  5. ड्राइविंग लाइसेंस
  6. पैन कार्ड
  7. एनपीआर के जारी किए गए स्मार्ट कार्ड
  8. पासपोर्ट
  9. फोटो युक्त पेंशन दस्तावेज
  10. केंद्र और राज्य सरकार की लिमिटेड फर्मों के फोटो युक्त सेवा पहचान पत्र
  11. सांसद, विधायक और एमएलसी की ओर से जारी किए गए सरकारी पहचान पत्र
  12. यूडीआईडी
  13. सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय के कार्ड
24.43 लाख मतदाता शामिल
इन उपचुनाव में 24.43 लाख मतदाता शामिल हैं। शाम 6 बजे तक मतदान केंद्रों पर उपस्थित मतदाता वोट डाल सकेंगे। मैनपुरी लोकसभा क्षेत्र उपचुनाव में 6 प्रत्याशी मैदान में हैं। खतौली विधानसभा उपचुनाव में 14 उम्मीदवार हैं। मुख्य मुकाबला भारतीय जनता पार्टी और समाजवादी पार्टी के बीच है। रामपुर विधानसभा उपचुनाव में 10 प्रत्याशी मैदान में हैं। आयोग की और से बताया गया है कि इस उप निर्वाचन में प्रदेश भर में 3,062 मतदेय स्थल और 1,945 मतदान केंद्र बनाए गए हैं।

भारी अमला तैनात रहेगा
चुनाव आयोग ने इन उपचुनावों के लिए 3 सामान्य प्रेक्षक, 3 प्रेक्षक और 3 पुलिस प्रेक्षक तैनात किए हैं। यह सभी आईपीएस और आईएएस अधिकारी हैं। दूसरे राज्यों से यहां भेजे गए हैं। जिला निर्वाचन अधिकारियों ने 288 सेक्टर मजिस्ट्रेट, 48 जोनल मजिस्ट्रेट, 636 माइक्रो ऑब्जर्वर नियुक्त किए हैं। सभी मतदेय स्थलों पर वेबकास्टिंग की व्यवस्था होगी। जिला निर्वाचन अधिकारी, मुख्य निर्वाचन अधिकारी और भारत निर्वाचन आयोग मतदान का पर्यवेक्षण करेंगे।

मतगणना केंद्र भी तैयार
सोमवार की शाम मतदान के बाद ईवीएम को स्ट्रांग रूम में रखा जाएगा। सुरक्षा के लिए स्ट्रांग रूम में केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल लगाया गया है। तीनों इलाकों के लिए 8 दिसंबर की सुबह से काउंटिंग शुरू होगी। मतगणना केंद्र भी तैयार हैं। आपको बता दें कि गुजरात और हिमाचल प्रदेश में भी 8 नवंबर को ही विधानसभा चुनावों के नतीजे आएंगे।

अन्य खबरें