अच्छी खबर: कोरोना संक्रमण टीकाकरण को लेकर योगी आदित्यनाथ ने उठाए खास कदम, अधिकारियों को सौंपी जिम्मेदारी, पूरी जानकारी

Tricity Today | योगी आदित्यनाथ ने अपने आवास पर की बैठक



मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोरोना महामारी को लेकर पूरी सतर्कता बरतने का आदेश दिया है। उन्होंने कहा है कि संक्रमण की गाइडलाइन का पालन किया जाए और संक्रमितों के इलाज में किसी तरह की ढिलाई न की जाए। हालांकि संक्रमण की दर में उल्लेखनीय कमी आई है। बावजूद इसके इस महामारी का खतरा टला नहीं है। इसलिए किसी भी स्तर पर असावधानी इस वैश्विक महामारी को पांव पसारने का मौका दे सकती है। उन्होंने सभी विभागों तथा संबंधित अधिकारियों को मुस्तैद रहने का निर्देश दिया है।

20 लाख से ज्यादा डोज देकर पहले पायदान पर है
मुख्यमंत्री ने रविवार को इस बारे में अपने सरकारी आवास पर एक उच्चस्तरीय बैठक की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण की चेन को तोड़ने में टेस्टिंग की महत्वपूर्ण भूमिका है। इसलिए टेस्टिंग कार्य पूरी क्षमता से संचालित किया जाए। साथ ही फोकस टेस्टिंग पर बल देने को कहा। मुख्यमंत्री ने कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग तथा सर्विलांस कार्य को पूरी सक्रियता से संचालित करने के निर्देश दिए। कोरोना वैक्सीनेशन में उत्तर प्रदेश देश का पहला राज्य है। योगी ने इस पर संतुष्टि जताई। पर उन्होंने किसी तरह की ढिलाई नहीं करने को कहा। बताते चलें कि उत्तर प्रदेश 20 लाख से ज्यादा कोविड वैक्सीन की डोज़ लगाने वाला देश का प्रथम राज्य बन गया है।

लोगों को प्रेरित करें अधिकारी
मुख्यमंत्री ने समस्त जिलाधिकारियों तथा मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को खास निर्देश दिया। उन्होंने कह कि वे अपने जनपद में टीकाकरण का लाभ ले चुके लाभार्थियों का डाटा नियमित रूप से रोज शाम को 5 बजे तक पोर्टल पर दर्ज कराएं। उन्होंने अधिकारियों को कोविड वैक्सीनेशन प्रक्रिया की नियमित मॉनिटरिंग करने को कहा। साथ ही लक्षित आयु वर्ग के अधिक से अधिक लोगों को टीकाकरण के लिए प्रेरित और प्रोत्साहित करने का निर्देश दिया। जनपद स्तर पर स्थापित इन्टीग्रेटेड कमाण्ड एण्ड कन्ट्रोल सेन्टर की सहायता कोविड टीकाकरण मे ली जाए।

ई-संजीवनी एप को और प्रभावी बनाएं
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ई-संजीवनी एप के माध्यम से प्रदेश में सर्वाधिक ऑनलाइन कंसल्टेशन प्रदान किये जाने पर संतोष व्यक्त किया। हालांकि उन्होंने ई-संजीवनी एप का व्यापक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिया। यह राज्य सरकार की महात्वाकांक्षी प्रोजेक्ट में से एक है। राज्य में लोगों को इसके माध्यम से ऑनलाइन चिकित्सीय परामर्श की सुविधा उपलब्ध कराई जाती है। यूपी में ई-संजीवनी एप के जरिए अब तक 5 लाख 96 हजार से ज्यादा नागरिकों ने ऑनलाइन चिकित्सीय परामर्श लिया है। यह देश में सर्वाधिक है। योगी आदित्यनाथ ने कोविड चिकित्सालयों की व्यवस्थाओं को चुस्त-दुरुस्त रखने को कहा। साथ ही लोगों को कोरोना संक्रमण से बचाव के सम्बन्ध में निरन्तर जागरूक करने, मास्क के अनिवार्य उपयोग तथा सोशल डिस्टेंसिंग रखने का आदेश दिया। 

चिकित्सा मंत्री समेत वरिष्ठ अधिकारी रहे उपस्थित
बैठक में चिकित्सा शिक्षा मंत्री श्री सुरेश खन्ना, मुख्य सचिव आरके तिवारी, कृषि उत्पादन आयुक्त आलोक सिन्हा, अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी, पुलिस महानिदेशक हितेश सी अवस्थी, अपर मुख्य सचिव एमएसएमई एवं सूचना नवनीत सहगल, अपर मुख्य सचिव राजस्व रेणुका कुमार, अपर मुख्य सचिव मुख्यमंत्री एसपी गोयल, अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद, अपर मुख्य सचिव पंचायतीराज एवं ग्राम्य विकास मनोज कुमार सिंह, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री एवं सूचना संजय प्रसाद, सचिव मुख्यमंत्री आलोक कुमार सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

अन्य खबरें