फिल्म सिटी से जुड़ी खास खबर : योगी आदित्यनाथ के सपनों को पूरा करने सामने आई ये 4 कंपनियां, बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट वाली कंपनी ने भी जताई इच्छा

Tricity Today | Yogi Adityanath



Greater Noida News : फिल्म सिटी योगी आदित्यनाथ का ड्रीम प्रोजेक्ट है। योगी आदित्यनाथ के सपनों को पूरा करने के लिए चार कंपनियां आगे आई हैं। सोमवार को निविदा जमा करने की अंतिम तारीख थी, जिसको बढ़ाकर अब यमुना प्राधिकरण ने 26 अप्रैल कर दिया है। फिल्म सिटी ग्रेटर नोएडा यमुना प्राधिकरण अंतर्गत सेक्टर-21 में विकसित होगी। फिल्म सिटी करीब 1000 एकड़ में बसाई जाएगी। 

4 कंपनियों ने जताई इच्छा
फिल्म सिटी बनाने के लिए यमुना प्राधिकरण ने ग्लोबल टेंडर जारी किया था। जिसमें ओरिएंटल स्ट्रक्चरल इंजीनियर्स प्राइवेट लिमिटेड, परमेश कंस्ट्रक्शन कंपनी लिमिटेड, एल एंड टी समेत 4 कंपनियों ने फिल्म सिटी विकसित करने की इच्छा जाहिर की है। अब प्राधिकरण ने निविदा जमा करने की अंतिम तारीख 26 अप्रैल बढ़ा दी है। जब तक शायद कुछ और कंपनियां भी फिल्म सिटी को बसाने के लिए इच्छा जाहिर कर सकती हैं। आपको बता दें कि इसमें से ओरिएंटल स्ट्रक्चरल इंजीनियर्स प्राइवेट लिमिटेड कंपनी ने बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट का कुछ हिस्सा बनाया था।

3 चरणों में होगा निर्माण
यमुना अथॉरिटी के सीईओ डॉ.अरुणवीर सिंह ने बताया कि 23 नवंबर से फिल्म सिटी परियोजना के लिए दुनियाभर की कंपनियों के आवेदन आ रहे हैं। यह आवेदन ऑनलाइन है। 8 दिसंबर से फिल्म सिटी के लिए प्री-बिड खोली जा चुकी है। सेक्टर-21 में 1000 एकड़ में फिल्म सिटी बनाई जाएगी। यह प्रोजेक्ट करीब 17 हजार करोड़ रुपए की लागत से पूरा होगा। फिल्म सिटी का तीन चरणों में निर्माण होगा। पहला चरण 2024 तक पूरा करना होगा। मतलब, जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट और उसके बराबर में बन रही फिल्म सिटी एक साथ शुरू होंगे। फिल्म सिटी का फाइनल फेज 2029 तक पूरा किया जाएगा। 

शूटिंग के लिए तैयार होगी फिल्म सिटी
फिल्म सिटी को तीन चरणों में विकसित किया जाएगा। पहले चरण में फिल्म निर्माण से जुड़ी गतिविधियों को विकसित किया जाएगा। इसके तहत फिल्म स्टूडियो, खुला एरिया, एम्यूजमेंट पार्क, विला आदि विकसित किए जाएंगे। 120 एकड़ में एम्यूजमेंट पार्क, 20-20 एकड़ में फिल्म स्टूडियो बनेंगे। पहले चरण के 80 प्रतिशत हिस्से में केवल फिल्म से जुड़े निर्माण कार्य किए जाएंगे। ताकि पहला चरण पूरा होते ही फिल्म की शूटिंग शुरू हो सके। फिल्म सिटी के दूसरे चरण में हास्पिटॉलिटी, रिजार्ट और व्यावसायिक गतिविधियों को विकसित किया जाएगा। ताकि शूटिंग में आने वाले लोगों को सहूलियत मिले। साथ ही इनसे जुड़े व्यवसायों को बढ़ावा मिले। तीसरे और अंतिम चरण में रिटेल डेवलपमेंट होगा। इस चरण में बचे हुए सारे काम किए जाएंगे।

अन्य खबरें