यमुना अथॉरिटी से बड़ी खबर : चीन को पछाड़ेगा ग्रेटर नोएडा का टॉय पार्क, एक दिन में 134 फैक्ट्रियों को जमीन दी

Google Image | ग्रेटर नोएडा का टॉय पार्क



Greater Noida News : आज की सबसे बड़ी खबर यमुना एक्सप्रेसवे इंडस्ट्रियल डेवेलपमेंट अथॉरिटी से आई है। रविवार को अवकाश होने के बावजूद यमुना सिटी के सेक्टर-33 में बन रहे टॉय पार्क के लिए एक दिन में 134 फैक्ट्रियों को जमीन दी गयी है। इसके लिए रविवार को अथाॅरिटी ने स्पेशल कैंप लगाया। यमुना प्राधिकरण के सीईओ अरुणवीर सिंह ने 134 उद्यमियों को प्लाॅट के आवंटन पत्र सौंपे हैं। आपको बता दें कि करीब 100 एकड़ एरिया में फैले टॉय पार्क में 155 प्लाॅट की योजना निकाली गई थी। जिसमें सफल रहे 134 आवंटियों को आवंटन पत्र सौंपे गए हैं। यमुना अथाॅरिटी के सीईओ डाॅ.अरुणवीर सिंह ने बताया कि टॉय पार्क में सॉफ्ट टाॅयज, इलेक्ट्रॉनिक टाॅयज और लकड़ी के खिलौने समेत तरह-तरह के खिलौनों का निर्माण होगा।

अगले दो वर्षों में उत्पादन शुरू करने का लक्ष्य
यह टॉय पार्क सेक्टर-33 में 100 एकड़ एरिया में फैला हुआ है। टॉय पार्क में  पांच एकड़ एरिया में काॅमन फैसिलिटी होगी। इस प्रोजेक्ट में 1,100 करोड़ रुपये का निवेश होगा और करीब 6 हजार लोगों को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार के अवसर मिलेंगे। सीईओ ने बताया कि इस सेक्टर में रोड, बिजली और पानी समेत सभी सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं। 26 आवंटियों को भूखंडों का भौतिक कब्जा दे दिया गया है। उन्होंने बताया कि 28 आवंटियों को अगले सप्ताह लीज प्लान जारी कर दिए जाएगें। सीईओ ने कहा, "अगले दो वर्षों में उत्पादन शुरू करने का लक्ष्य रखा गया है। इस प्रोजेक्ट पर तेजी से काम करने के लिए केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना के तहत फंड भेजा है।"

पीएम का सपना पूरा करेंगे : अरुणवीर सिंह
सीईओ ने कार्यक्रम में बोलते हुए कहा, "इस टॉय पार्क से भारत की खिलौना मार्केट विश्व पटल पर उभर कर सामने आएगी। हमें भरोसा है कि हम चीन के खिलौना बाजार को पछाड़ देंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और यूपी के मुख्यमंत्री का सपना पूरा करेंगे। उद्यमियों को बेहतर सुरक्षा और ट्रांसपोर्ट की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। टाॅय पार्क में कलस्टर और फ्लैटेड फैक्टी का निर्माण कराया जाएगा। इस मौके पर यमुना एक्सप्रेसवे टाॅय असोसिएशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष नरेश कुमार गुप्ता, अजय अग्रवाल, उपाध्यक्ष नरेश कुमार गौतम, यमुना अथाॅरिटी की एसीईओ मोनिका रानी, ओएसडी शैलेंद्र सिंह, ओएसडी शैलेंद्र कुमार भाटिया, ओएसडी महराम सिंह, जीएम प्राॅजेक्ट एके सिंह, डीजीएम राजेंद्र भाटी, एजीएम इंडस्ट्री स्मिता सिंह, वरिष्ठ प्रबंधक राजवीर सिंह और मनोज धारीवाल समेत सैकड़ों की संख्या में उद्यमी शामिल हुए।

अन्य खबरें